MK स्टालिन की DMK के साथ कमल हासन का गठबंधन, बोले- पद नहीं, देश के लिए आए एक साथ

MNM joins DMK-led alliance: MNM के संस्थापक कमल हासन ने चेन्नई में कहा कि देश की खातिर द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हुए, पद के लिए कोई विचार नहीं किया. DMK ने 2025 के राज्यसभा चुनाव के लिए MNM को एक सीट आवंटित की है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 9, 2024, 04:39 PM IST
  • MNM लोकसभा चुनाव के लिए DMK के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल
  • 2025 के राज्यसभा चुनाव के लिए एक सीट मिली
MK स्टालिन की DMK के साथ कमल हासन का गठबंधन, बोले- पद नहीं, देश के लिए आए एक साथ

MNM joins DMK-led alliance: अभिनेता और राजनेता कमल हासन की मक्कल निधि मय्यम (MNM) शनिवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए द्रमुक (DMK) के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हो गई. पार्टी ने शनिवार को इसकी घोषणा की. बताया गया कि पार्टी को राज्यसभा चुनावों के लिए एक सीट मिली है.

MNM के संस्थापक कमल हासन ने चेन्नई में कहा, 'देश की खातिर द्रमुक के नेतृत्व वाले गठबंधन में शामिल हुए, पद के लिए कोई विचार नहीं किया.' DMK ने 2025 के राज्यसभा चुनाव के लिए MNM को एक सीट आवंटित की है.

हासन और DMK मुख्यमंत्री एम के स्टालिन के साथ DMK मुख्यालय (अन्ना अरिवलयम) में समझौते को अंतिम रूप दिया गया.

हासन की MNM लोकसभा चुनाव में गठबंधन का समर्थन करेगी
MNM ने गठबंधन को 'पूर्ण समर्थन' देने का वादा किया और दोनों नेताओं के बीच हुए समझौते के अनुसार, तमिलनाडु की 39 लोकसभा सीटों और अकेले पुडुचेरी क्षेत्र में प्रचार प्रयासों में सक्रिय रूप से योगदान दिया जाएगा.

हासन ने काफी पहले संकेत दिए थे
कमल हासन ने 'सनातन धर्म' विवाद पर उदयनिधि स्टालिन का बचाव करते हुए कहा था, 'एक छोटे बच्चे (उदयनिधि) को सिर्फ इसलिए निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उसने सनातन के बारे में बात की थी.'

हासन को दिसंबर 2022 में तमिलनाडु में उनकी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के साथ देखा गया था. 2019 के लोकसभा चुनावों और 2021 के विधानसभा चुनावों में हार का सामना करने के बावजूद, MNM ने इरोड उपचुनाव में द्रमुक के नेतृत्व वाले धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन के उम्मीदवार को समर्थन दिया.

कांग्रेस का गठबंधन
PTI की रिपोर्ट के अनुसार, डीएमके सूत्रों के अनुसार, जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, डीएमके और उसकी सत्तारूढ़ सहयोगी कांग्रेस रविवार तक अपने सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप दे सकती है. सीट समझौते पर बातचीत फिलहाल चल रही है और सप्ताहांत में इसके समाप्त होने की उम्मीद है.

2019 के आम चुनाव में क्या हुआ?
2019 के आम चुनावों में, दोनों पार्टियां सीट-बंटवारे पर सहमत हुईं, जिसके परिणामस्वरूप 39 लोकसभा सीटों में से 38 पर जीत हासिल हुई, जबकि कांग्रेस ने 9 में से 8 सीटों पर जीत हासिल की.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़