इस राज्य में बंद का बड़ा असर, स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी तो उड़ानें भी हुईं रद्द; थियेटर भी नहीं चले

तमिलनाडु को जल देने के विरोध में 'कन्नड़ ओक्कूटा' की ओर से शुक्रवार को आहूत कर्नाटक बंद को बेंगलुरु और राज्य के दक्षिणी इलाकों के लोगों का पूरा समर्थन मिला. बंद से जन-जीवन प्रभावित रहा. अधिकारियों ने बेंगलुरु शहर, मांड्या, मैसुरु, चामराजनगर, रामनगर और हसन जिलों में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2023, 01:05 PM IST
  • स्कूल-कॉलेज में छुट्टी घोषित
  • फिल्म जगत का भी समर्थन
इस राज्य में बंद का बड़ा असर, स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी तो उड़ानें भी हुईं रद्द; थियेटर भी नहीं चले

नई दिल्लीः तमिलनाडु को जल देने के विरोध में 'कन्नड़ ओक्कूटा' की ओर से शुक्रवार को आहूत कर्नाटक बंद को बेंगलुरु और राज्य के दक्षिणी इलाकों के लोगों का पूरा समर्थन मिला. बंद से जन-जीवन प्रभावित रहा. अधिकारियों ने बेंगलुरु शहर, मांड्या, मैसुरु, चामराजनगर, रामनगर और हसन जिलों में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की है.

स्कूल-कॉलेज में छुट्टी घोषित
साथ ही वहां के स्कूल और कॉलेज के लिए छुट्टी घोषित की गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 44 उड़ानें भी रद्द की गई हैं. ‘कन्नड़ ओक्कूटा’ कन्नड़ और किसान समूहों का एक मूल संगठन है. नदी जल विवाद को लेकर मंगलवार को बेंगलुरु में भी बंद आहूत किया गया था. मांड्या जैसे कावेरी बेसिन जिलों में अधिकतर दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान और भोजनालय आदि बंद रहे.

उन इलाकों में निजी वाहन भी सड़कों से नदारद रहे. बहुत कम संख्या में सरकारी बसें चलीं. राज्य के अन्य हिस्सों में बंद का मिला-जुला असर रहा. प्रदर्शनकारियों ने चित्रदुर्ग में राज्य के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन का पुतला भी जलाया. 

फिल्म जगत का भी समर्थन
कन्नड़ फिल्म जगत ने भी बंद को समर्थन दिया है. ‘कर्नाटक फिल्म एक्जीबीटर्स एसोसिएशन’ ने बंद का समर्थन किया है. वहीं राज्य भर में सिनेमाघरों में शाम तक के शो रद्द कर दिए गए हैं. बेंगलुरु की अधिकतर सूचना प्रौद्योगिकी कंपनियों और अन्य कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है. 

बेंगलुरु में प्रमुख बजार मसलन चिकपेट, बालेपेट और आसपास के व्यापारिक इलाकों में सन्नाटा पसरा रहा. ‘ऑटो रिक्शा ड्राइवर्स यूनियन’ और ‘ओला ऊबर ड्राइवर्स एंड ओनर्स एसोसिएशन’ ने भी बंद को समर्थन दिया है.

यह भी पढ़िएः नई दिल्ली ने कसे पेच तो एक बार फिर जस्टिन ट्रूडो बोले- भारत के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्ध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़