नई दिल्ली: Kerala Wayanad Landslide Update: केरल के वायनाड में भीषण लैंडस्लाइड की वजह से 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि सैंकड़ों लोग अभी भी मलबे में फंसे हुए हैं. लेकिन सेना ने हादसे के 4 दिन बाद 4 लोगों को जिंदा बाहर निकाला है. इनमें दो महिला और दो पुरुष हैं. ये वायनाड के पदावेट्टी कुन्नू में फंसे हुए थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सावधानी से किया रेस्क्यू ऑपरेशन
जानकारी के मुताबिक, चारों लोगों को बचाने के लिए सावधानी बरतते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. इस ऑपरेशन के दौरान एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर (ALH) को लैंड कराया. हालांकि, रेस्क्यू में बचाई गई दोनों में से एक महिला के पैर में चोट लगी है. उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. 


29-30 जुलाई की रात को हुआ था लैंडस्लाइड
बता दें कि 29-30 जुलाई की रात को 2 बजे से 4 बजे के बीच भीषण भूस्खलन हुआ था. जिले के 4 इलाकों में लैंडस्लाइड हुआ. इस हादसे के चौथे दिन बाद सेना ने 4 लोगों को मलबे से जिंदा निकाला है.


40 टीमें रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहीं
वायनाड में करीब 40 टीमें राहत बचाव कार्य में जुटी हुई हैं. इनमें थल सेना, नेवी और एयरफोर्स के कर्मचारी शामिल हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन को कारगर बनाने के लिए सर्च रीजन को 6 हिस्सों में बांटा जा सकता है. पहला हिस्सा अट्टामाला और आरणमाला. दूसरा हिस्सा मुंडकई. तीसरा हिस्सा पुंजरीमट्टम. चौथा हिस्सा वेल्लरमाला विलेज रोड. पांचवां हिस्सा जीवीएचएसएस वेल्लरमाला. छठा हिस्सा नदी के बहाव वाला क्षेत्र.


सेना लोगों को कैसे खोज रही?
जो लोग लापता हैं, सेना उनको मोबाइल नंबर से ट्रेस कर रही है. उनकी लास्ट लोकेशन के आधार पर उन तक पहुंचा जा रहा है. जिस लोकेशन पर मोबाइल है, उसके आसपास ही मलबे में दबे लोगों को खोजा जा रहा है. गौरतलब है कि कुछ इलाकों में सेना का रेस्क्यू ऑपरेशन बंद हो चुका है. यहां पर शवों की तलाश की जा रही है.


ये भी पढ़ें- UP Crime: कुत्तों ने युवक को काटकर बचाई उसकी जान, हैरान कर देगी आगरा की ये घटना


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.