Kerala Landslide: केरल के वायनाड में भीषण भूस्खलन, 41 लोगों की मौत की सूचना

Kerala Landslide News: केरल के वायनाड में लैंडस्लाइड हुआ है. इसमें सैंकड़ों लोगों के फंसे होने की सूचना है. स्थानीय मीडिया का दावा है कि लैंडस्लाइड में 41 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें एक बच्चा भी शामिल है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 30, 2024, 11:05 AM IST
  • सैंकड़ों लोग फंसे
  • कईयों की मौत हुई
Kerala Landslide: केरल के वायनाड में भीषण भूस्खलन, 41 लोगों की मौत की सूचना

नई दिल्ली: Kerala Landslide News: केरल के वायनाड में भारी बारिश से लैंडस्लाइड हुआ है. इसमें 41 लोगों की मौत हुई. सैंकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका भी है. हादसा वायनाड जिले के मेप्पडी, मुंडक्कई टाउन और चूरल माला में हुआ है. यहां पर बचाव कार्य बड़े स्तर पर जारी है. 

रात 1 बजे और सुबह 4 बजे हुआ भूस्खलन 
जानकारी के मुतबिक, भूस्खलन की चपेट में आने से 50 घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है. पहला भूस्खलन रात एक बजे मुंडक्कई टाउन में हुआ. यहां अभी भी बचाव राहत कार्य जारी है. सुबह 4 बजे चूरल माला के एक स्कूल के करीब दूसरा भूस्खलन हुआ. यहां भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है.

बारिश से बचाव कार्य में बाधा

केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (KSDMA) ने बताया कि NDRF की टीमों को भूस्खलन वाले क्षेत्र में तैनात कर दिया गया है. बचाव अभियान में सहायता करने के लिए कन्नूर रक्षा सुरक्षा कोर की 2 टीमें भी वायनाड आ रही हैं. हादसे वाली जगह पर बार-बार होने वाली बारिश से राहत बचाव कार्य में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा  है.

CMO ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
केरल के चीफ मिनिस्टर ऑफिस (CMO) ने बताया कि हादसे के बाद हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए गए हैं. वायुसेना रेस्क्यू ऑपरेशन कर रही है. हेल्थ डिपार्टमेंट- नेशनल हेल्थ मिशन ने भी कंट्रोल रूम सेवाएं शुरू कर दी है. इमरजेंसी सर्विसेज के नंबर भी जारी किए हैं.
हेल्पलाइन नंबर: 9656938689, 8086010833 

इलाज के लिए अस्पतालों में को अलर्ट किया
केरल के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि मरीजों के इलाज के लिए सभी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है. भूस्खलन के बाद इमरजेंसी स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए हेल्पलाइन जारी किए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, वैथिरी, कलपट्टा, मेप्पडी और मननथावाडी के अस्पताल मरीजों के लिए इलाज के लिए तैयार हैं. यहां पर रात में ही स्वास्थ्यकर्मियों को बुला लिया गया था. वायनाड में जरूरत के हिसाब से स्वास्थ्य कर्मियों की अधिक टीमें तैनात कर दी गई हैं. 

ये भी पढ़ें- Jharkhand Train Accident: झारखंड में हावड़ा मेल की बोगियां पटरी से उतरी, 2 लोगों की मौत हुई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़