जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं शरद पवार, कितनी मजबूत है उनकी बनाई NCP

भारतीय राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले शरद पवार ने अपनी पार्टी एनसीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे के बाद से कई कयास लगाए जा रहे हैं. शरद पवार कई बार देश की राजनीति में भूचाल ला चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2023, 04:45 PM IST
  • जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं शरद पवार
  • कई बार ला चुके हैं देश में सियासी भूचाल
जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं शरद पवार, कितनी मजबूत है उनकी बनाई NCP

नई दिल्लीः भारतीय राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले शरद पवार ने अपनी पार्टी एनसीपी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे के बाद से कई कयास लगाए जा रहे हैं. शरद पवार कई बार देश की राजनीति में भूचाल ला चुके हैं. लेकिन अब एक नजर डालते हैं कि आखिर एनसीपी देश और महाराष्ट्र में कितनी मजबूत है. साथ ही साथ वो कितनी संपत्ति के मालिक है.

जानिए कितनी मजबूत है एनसीपी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एनसीपी के देश में अभी 9 सांसद हैं. इनमें लोकसभा के 5 और राज्यसभा के 4 मेंबर शामिल हैं. वहीं, देशभर में पार्टी के 57 विधायक हैं. महाराष्ट्र में 54, केरल में 2 और गुजरात में 1 विधायक शामिल हैं. वहीं, देशभर में पार्टी के 20 लाख कार्यकर्ता हैं. NCP महाराष्ट्र के महा विकास अघाड़ी गठबंधन में सहयोगी है.

जानिए कितनी संपत्ति के मालिक हैं शरद पवार
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनावी हलकनामे में शरद पवार ने बताया था कि उनके पास करीब 32.73 करोड़ रुपये की संपत्ति है. अपने शपथपत्र में उन्होंने ये जानकारी दी थी. चुनावी हलफनामे के मुताबिक पवार के पास 25 करोड़ से ज्यादा की चल संपत्ति और साढ़े 7 करोड़ से ज्यादा की अचल संपत्ति है. उनके पास करीब 32.73 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति घोषित की है. शरद पवार पर करीब 1 करोड़ की देनदारी है.

बेटी ने कहा था आएगा भूचाल
कुछ दिन पहले  शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने कहा था कि 15 दिन में महाराष्ट्र की राजनीति में दो बड़े विस्फोट होंगे. उनके इस बयान के ठीक 16वें दिन यानी की मंगलवार को 82 साल के शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) का अध्यक्ष पद छोड़ने का ऐलान कर दिया. 4 दिन पहले गुरुवार को शरद पवार ने कहा था कि रोटी पलटने का वक्त आ गया है. किसी ने मुझसे कहा कि रोटी सही समय पर पलटनी है. न पलटे तो कड़वी हो जाती है. इस बयान पर अजीत पवार ने कहा कि नए चेहरों को आगे लाना NCP की परंपरा रही है. NCP महाराष्ट्र के महा विकास अघाड़ी गठबंधन में सहयोगी है.

1999 में बनाई थी एनसीपी
पवार ने 1999 में कांग्रेस से अलग होकर NCP बनाई थी. उसके बाद से ही वे पार्टी के अध्यक्ष थे. पवार के ऐलान के बाद पार्टी कार्यकर्ता रोने लगे और उनसे फैसला वापस लेने की मांग करने लगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़