Lok Sabha Session 2024 Live: शुरू हुआ 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, PM मोदी, अमित शाह समेत इन नेताओं ने ली शपथ

देश में 18वीं लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद नई सरकार का गठन हो गया है. अब सोमवार 24 जून से लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो रही है. इस सत्र में देश के नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 24, 2024, 11:48 AM IST
  • आज से शुरू हो रहा है 18वीं लोकसभा का पहला सत्र
  • सरकार को घेरने की कोशिश करेगा विपक्षी गठबंधन  
Lok Sabha Session 2024 Live: शुरू हुआ 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, PM मोदी, अमित शाह समेत इन नेताओं ने ली शपथ
Live Blog

नई दिल्लीः Lok Sabha Session 2024 Live: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद नई सरकार का गठन हो गया है. अब सोमवार 24 जून से लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत हो रही है. इस सत्र में देश के नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा. फिर 27 जून को देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 

सरकार को घेरने की कोशिश करेगा विपक्षी गठबंधन  
पहले सत्र के दौरान देश के विपक्षी गठबंधन इंडिया ने एनडीए सरकार को कई मुद्दे पर घेरने का प्लान रखा है. मौजूदा समय में देश में जितने भी ज्वलंत मुद्दे हैं उन सभी पर इंडिया गठबंधन सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. इनमें नीट-यूजी परीक्षा पेपर लीक का मामला भी शामिल है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो विपक्ष पेपर लीक मामले को लेकर मोदी सरकार को पूरी तरह से घेरने की कोशिश कर सकता है. 

बहरहाल, अगर आप संसद की पहली सत्र से जुड़ी हर जानकारी से रू-ब-रू होना चाहते हैं, तो हमारे वेबसाइट जी भारत को फॉलो कर सकते हैं. यहां हम आपको संसद की कार्यवाही से जुड़ी हर अपडेट सबसे पहले मुहैया कराएंगे.

24 June, 2024

  • 11:48 AM

    Lok Sabha Session 2024 Live: पीएम मोदी ने कहा,'अगर हमारे देश के नागरिकों ने लगातार तीसरी बार किसी सरकार पर भरोसा किया है, तो इसका मतलब है कि उन्होंने सरकार की नीतियों और नीयत पर मुहर लगाई है. मैं आप सभी के समर्थन और भरोसे के लिए आभारी हूं. सरकार चलाने के लिए बहुमत जरूरी है, लेकिन देश चलाने के लिए आम सहमति जरूरी है.'

     

  • 11:47 AM
  • 11:46 AM

    Lok Sabha Session 2024 Live: 18वीं लोकसभा सत्र की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए कहा,'18वीं लोकसभा नए संकल्पों के साथ काम करेगी. यह नई उमंग, नए उत्साह और नई गति को प्राप्त करने का अवसर है. विश्व का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही शानदार और गौरवमय तरीके से संपन्न हुआ है. यह 140 करोड़ भारतवासियों के लिए गर्व की बात है.'

  • 11:41 AM

    Lok Sabha Session 2024 Live: देश के गृह मंत्री अमित शाह ने भी शपथ ले ली है. 

     

  • 11:35 AM

    Lok Sabha Session 2024 Live: 18वीं लोकसभा सत्र की शुरुआत हो चुकी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ले ली है. प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने राधा मोहन सिंह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और गृहमंत्री अमित शाह को शपथ दिलाई है. इसके बाद अब नए सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है.

  • 11:05 AM

    Lok Sabha Session 2024 Live: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वैभव का दिन है. आजादी के बाद पहली बार नई संसद में शपथ समारोह हो रहा है. इससे पहले ये प्रक्रिया पुराने सदन में हुई करती थी. मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का स्वागत करता हूं. विकसित भारत के 2047 तक के लक्ष्य को लेकर संसद का सत्र शुरू हो रहा है. 

  • 10:14 AM

    Lok Sabha Session 2024 Live: मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पहले सत्र के दौरान विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के लोकसभा सांसद संसद परिसर में एकत्र होने के बाद एक साथ सदन की ओर मार्च करेंगे. इस दौरान सभी विपक्षी सांसद पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे. इसके बाद कुछ सांसद संविधान की प्रतियों के साथ सदन की ओर मार्च करेंगे. 

  • 10:05 AM

    Lok Sabha Session 2024 Live: देश में 18वीं लोकसभा चुनाव के सफल आयोजन के बाद नई सरकार का गठन हो गया है. बहुमत मिलने के बाद एक फिर से देश में एनडीए की सरकार बनी है. नई सरकार के गठन के बाद लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत सोमवार 24 जून से होने जा रही है. इस दौरान देश के नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी. फिर 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और 27 जून को देश की राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. 

ट्रेंडिंग न्यूज़