24 घंटे में 22 मौतें... आखिरी चरण से पहले अंतिम सांस, गर्मी ने ली मतदानकर्मियों की जान!

Heatwave in Lok Sabha Election: यूपी और बिहार में गर्मी जानलेवा हो गई है. बीते 24 घंटे में 22 मतदानकर्मियों की हीटवेव के कारण मौत्त हो गई है. इन चुनाव कर्मचारियों की आखिरी चरण की वोटिंग कराने के लिए ड्यूटी लगी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2024, 09:54 PM IST
  • 22 चुनाव कर्मचारियों की मौत
  • कई अस्पताल में भर्ती हुए
24 घंटे में 22 मौतें... आखिरी चरण से पहले अंतिम सांस, गर्मी ने ली मतदानकर्मियों की जान!

नई दिल्ली: Heatwave in Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण कल होने है. भीषण गर्मी के कारण बीते 6 चरण में वोटिंग भी प्रभावित हुई है. लेकिन अब तो गर्मी के कारण चुनाव कर्मचारियों की मौत की खबरें भी आ रही हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीते 24 घंटे में यूपी और बिहार 22 लोगों की मौत हो चुकी है. दोनों ही राज्यों केकई इलाकों में टेंपरेचर 45 डिग्री से ऊपर जा चुका है.

मिर्जापुर और सोनभद्र में मौतें
जानकारी के मुताबिक, यूपी के मिर्जापुर में शुक्रवार शाम को चुनाव ड्यूटी के लिए जा रहे 3 पुलिसकर्मियों सहित होमगार्ड के 6 जवानों की मौत हो गई. इनके अलावा, 17 जवानों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. सोनभद्र में भी तीन चुनाव कर्मचारियों की मौत हो गई. 

मिर्जापुर के DM ने कही ये बात
मिर्जापुर के DM चंद्र विजय सिंह ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज से पोलिंग पार्टी रवाना हो रही थी. तभी तापमान अधिक होने के कारण जवानों की तबीयत बिगड़ने लगी. CMO से प्राप्त जानकारी के अनुसार, मौत का संभावित कारण हीट स्ट्रोक हो सकता है. आधिकारिक पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगी.

बिहार में यहां हुईं मौतें
इसी तरह बिहार में 10 मतदानकर्मियों की मौत हुई है. इन सबकी मौत का कारण हीट स्ट्रोक को माना जा रहा है. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग का कहना है कि सबसे अधिक मौतें भोजपुर में हुई हैं. यहां पर 5 चुनाव कर्मचारियों की लू लगने से मौत हुई. रोहतास में तीन और कैमूर, औरंगाबाद में एक-एक मतदानकर्मियों की मौत हुई है. 

8 राज्यों में होनी है वोटिंग
गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण एक जून को है. इस चरण में 8 राज्यों कि 57 सीटों पर वोटिंग होनी है. यूपी 13 और बिहार में 8 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा. यूपी-बिहार की वारणसी, गोरखपुर, पटना साहिब और पाटलिपुत्र जैसी हॉट सीटों पर भी इसी चरण में वोटिंग होनी है.

ये भी पढ़ें- 7वें चरण में 7 दिग्गज... अंतिम पड़ाव में ये VIP चेहरे, EVM में बंद होगी इनकी किस्मत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़