Madhya Pradesh: अगर कमलनाथ ने थामा BJP का हाथ, तो कांग्रेस को हो सकते हैं 3 बड़े नुकसान

Madhya Pradesh Updates: इस वक्त मध्य प्रदेश की राजनीति में अटकलों का बाजार गर्म है. कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ बेटे नकुलनाथ और कांग्रेस के अन्य कई नेताओं के साथ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. अटकलों के बाजार गर्म होने के पीछे एक्सपर्ट कई कारण बता रहे हैं. एक कि नकुल नाथ के अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कांग्रेस का नाम हटाना, दूसरा कमलनाथ के करीबी सज्जन वर्मा का अपने एक्स अकाउंट से कांग्रेस का लोगो हटना. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 18, 2024, 10:47 AM IST
  • अटकलों को खारिज कर रही है कांग्रेस
  • कांग्रेस को लगेगा आर्थिक झटका
Madhya Pradesh: अगर कमलनाथ ने थामा BJP का हाथ, तो कांग्रेस को हो सकते हैं 3 बड़े नुकसान

नई दिल्लीः Madhya Pradesh Updates: इस वक्त मध्य प्रदेश की राजनीति में अटकलों का बाजार गर्म है. कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ बेटे नकुलनाथ और कांग्रेस के अन्य कई नेताओं के साथ बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. अटकलों के बाजार गर्म होने के पीछे एक्सपर्ट कई कारण बता रहे हैं. एक कि नकुल नाथ के अपने सोशल मीडिया अकाउंट से कांग्रेस का नाम हटाना, दूसरा कमलनाथ के करीबी सज्जन वर्मा का अपने एक्स अकाउंट से कांग्रेस का लोगो हटना. 

अटकलों को खारिज कर रही है कांग्रेस 
हालांकि, कांग्रेस बार-बार इस बात से किनारा करते आ रही है कि कमलनाथ पार्टी का दामन छोड़ेंगे. और तो और कांग्रेस 40 साल पुराने नारे 'इंदिरा गांधी के दो हाथ, संजय गांधी और कमलनाथ' की याद दिला रही है और बता रही है कि कमलनाथ के भाजपा में शामिल होने की कोई कल्पना कैसे कर सकता है. बहरहाल, आइए एक नजर डालते हैं कि अगर कमलनाथ कांग्रेस का दामन छोड़ बीजेपी में शामिल होते हैं, तो कांग्रेस को किस तरह के नुकसान भुगतने पड़ सकते हैं. 

कांग्रेस को लगेगा आर्थिक झटका
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कमलनाथ के बीजेपी में शामिल होने से कांग्रेस को मुख्य रूप से तीन नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. पहला नुकसान फंडिंग से जुड़ा है. कमलनाथ को कांग्रेस के लिए फंड जुटाने का सबसे बड़ा सोर्स माना जाता है. ऐसे में उनके पार्टी से अलग होने का असर कांग्रेस के लिए आर्थिक झटके के रूप में देखा जा रहा है. 

कांग्रेस की जड़ें होंगी कमजोर 
कमलनाथ के बीजेपी में शामिल होने से मध्यप्रदेश में कांग्रेस की जड़ें कमजोर हो सकती हैं. इसे कांग्रेस के लिए दूसरे झटके रूप में देखा जा रहा है. इसके अलावा कांग्रेस को तीसरा बड़ा नुकसान किसी बड़े क्षेत्रीय नेता का पार्टी से बाहर हो जाने के रूप में देखा जा रहा है. कांग्रेस इससे पहले ही अपने बड़े नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया को गंवा चुकी है. 

ये भी पढ़ेंः Delhi Murder: सीनियर कर रहा था परेशान, 10वीं के तीन छात्रों ने मिलकर 24 बार चाकू घोंपा, दर्दनाक मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़