नई दिल्लीः मध्य प्रदेश में मोहन यादव को सीएम बनाने के साथ ही बीजेपी ने दो डिप्टी सीएम के नामों का भी ऐलान किया है. दो डिप्टी सीएम में जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला का नाम फाइनल किया गया है. आइए जानते हैं कि आखिर जगदीश देवड़ा कौन हैं और इन्हें डिप्टी सीएम बनाने के पीछे क्या मकसद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं जगदीश देवड़ा
जगदीश देवड़ा पिछली शिवराज सरकार में मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री रह चुके हैं. जगदीश देवड़ा मल्हारगढ़ विधानसभा सीट से विधायक हैं और एससी जाति से आते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह छह बार से लगातार विधायक हैं. जगदीश देवड़ा ने अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स पूरा किया है. 


बीजेपी ने हर जाति को साधा...
इन नामों के ऐलान के पीछे बीजेपी की एक खास रणनीति भी दिखती है.दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने सीएम मोहन यादव के नाम का ऐलान किया जो ओबीसी वर्ग से आते हैं. यादव जाति के होने की वजह से इसका सियासी असर यूपी और बिहार पर भी पड़ सकता है. वहीं, दो डिप्टी सीएम में राजेंद्र शुक्ला ब्राह्मण वर्ग से आते हैं जो रीवा सीट से विधायक हैं. वहीं जगदीश देवड़ा मंदसौर जिले के मल्हारगढ़ से विधायक हैं और एससी जाति से आते हैं. जबकि नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना की दिमनी से विधायक हैं और ठाकुर जाति से आते हैं. ऐसे में बीजेपी ने हर जाति और हर इलाके को साधने की कोशिश की है. 


ओबीसी वर्ग से सीएम
मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से विधायक हैं. मोहन यादव ओबीसी वर्ग से आते हैं. ये कयास लगाए जा रहे थे कि राज्य का सीएम ओबीसी ही बन सकता है. मोहन यादव की उम्र 58 साल बताई जा रही है. मोहन यादव की शैक्षणिक योग्यता के बारे में बात की जाए तो उन्होंने बीएससी, एलएलबी की पढ़ाई की है. उनके राजनीतिक सफर की बात करें तो साल 1982 में उन्होंने छात्र संघ का चुनाव जीता था.


2013 में मोहन यादव पहली बार विधायक बने थे और 2018 में दोबारा चुनाव जीतने के बाद पार्टी ने उन्हें उच्च शिक्षा मंत्री बनाया था. मोहन यादव के साथ दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला को डिप्टी सीएम बनाया गया है. वहीं स्पीकर की जिम्मेदारी नरेंद्र सिंह तोमर को सौंपी गई है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.