भगत सिंह ने फांसी से पहले सफाईकर्मी को बताई थी आखिरी इच्छा, जो नहीं हो सकी पूरी

Martyrs Day: क्रांतिकारी भगत सिंह की आज यानी 23 मार्च को पुण्यतिथि है. इसे शहीदी दिवस या बलिदान दिवस के रूप में याद किया जाता है. आजादी के लिए 23 साल की उम्र में फांसी पर झूलने वाले भगत सिंह की आखिरी इच्छा पूरी नहीं हो पाई थी.

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 23, 2023, 10:38 AM IST
  • कोठरी नंबर 14 में बंद थे भगत सिंह
  • जेब में रखते थे डिक्शनरी और किताब
भगत सिंह ने फांसी से पहले सफाईकर्मी को बताई थी आखिरी इच्छा, जो नहीं हो सकी पूरी

नई दिल्लीः Martyrs Day: क्रांतिकारी भगत सिंह की आज यानी 23 मार्च को पुण्यतिथि है. इसे शहीदी दिवस या बलिदान दिवस के रूप में याद किया जाता है. आजादी के लिए 23 साल की उम्र में फांसी पर झूलने वाले भगत सिंह इंकलाब जिंदाबाद और साम्राज्यवाद मुर्दाबाद के नारे लगाते थे. 23 मार्च 1931 को लाहौर सेंट्रल जेल में क्रांतिकारी राजगुरु और सुखदेव के साथ फांसी की सजा पाने वाले भगत सिंह की मृत्यु से पहले आखिरी इच्छा पूरी नहीं हो पाई थी.

कोठरी नंबर 14 में बंद थे भगत सिंह
बताते हैं कि भगत सिंह लाहौर सेंट्रल जेल में कोठरी नंबर 14 में बंद थे, जिसका फर्श भी कच्चा था. उस पर घास उगी थी. कोठरी इतनी छोटी थी कि उसमें बमुश्किल भगत सिंह का शरीर आ पाता था. हालांकि, वह जेल की जिंदगी के आदी हो गए थे. 

नहीं पूरी हो सकी भगत सिंह की आखिरी इच्छा
दरअसल, भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को वक्त से 12 घंटे पहले फांसी दी गई थी. उन्हें पहले 24 मार्च को फांसी दी जानी थी. इससे पहले भगत सिंह ने जेल के सफाई कर्मचारी बेबे से अनुरोध किया था कि वह फांसी से एक दिन पहले उनके लिए घर का खाना लाए. 

लेकिन, बेबे भगत सिंह की यह आखिरी ख्वाहिश पूरी नहीं कर सका, क्योंकि उन्हें समय से पहले फांसी देने का फैसला हो गया था और बेबे को जेल में नहीं घुसने दिया गया.

जेब में रखते थे डिक्शनरी और किताब
भगत सिंह के बारे में बताया जाता है कि वह अपनी एक जेब में डिक्शनरी और दूसरी में किताब रखते थे. उनके दिमाग में किताबी कीड़ा था. 

किसी दोस्त के घर गए या फिर कहीं बैठे हैं तो वह तुरंत अपनी जेब से किताब निकालकर पढ़ने लगते थे. इस दौरान अगर अंग्रेजी का कोई शब्द समझ नहीं आया तो डिक्शनरी निकालकर उसका अर्थ जानते थे.

यह भी पढ़िएः कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक्शन में, राहुल गांधी के इन तीन करीबियों की हो सकती है छुट्टी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़