Modi New Cabinet: किस मंत्री को मिलेगा कौन-सा पोर्टफोलियो, ये कब पता चलेगा?

Caibinet Ministers Portfolio Distribution: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 5 बजे मंत्रिपरिषद की पहली बैठक लेंगे. इसी बैठक में मंत्रियों को उनके विभाग बांटे जाने की संभावना है. इस बैठक में आगामी 125 दिन का प्लान मंत्रियों संग शेयर किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2024, 10:22 AM IST
  • रक्षा खड़से पहली बार मंत्री बनीं
  • टॉप मंत्रालय भाजपा के पास रहेंगे
Modi New Cabinet: किस मंत्री को मिलेगा कौन-सा पोर्टफोलियो, ये कब पता चलेगा?

नई दिल्ली: Caibinet Ministers Portfolio Distribution: देश के प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी तीसरी बार शपथ ले चुके हैं. इनके साथ ही 71 मंत्रियों ने भी शपथ ले ली है. आज (10 जून,2024) शाम 5 बजे मोदी 3.0 के मंत्रिमंडल की पहली बैठक होनी है. इसमें सरकार आगामी 125 दिन में क्या करेगी, इसका प्लान मंत्रियों के साथ साझा किया जाएगा. लेकिन अब हर किसी को इसका इंतजार है कि मंत्रियों को उनके विभाग कब मिलेंगे. 

कब होगा विभागों का बंटवारा?
केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में ही मंत्रियों को उनके विभाग भी बांटे जा सकते हैं. यानी आज ही मंत्रियों को उनके मंत्रालय दिए जा सकते हैं. टॉप के मंत्रालय भाजपा अपने पास ही रखेगी. माना जा रहा है कि राजनाथ सिंह एक बार फिर से रक्षा मंत्री नियुक्त किए जा सकते हैं. अमित शाह हो गृह, एस जयशंकर को विदेश और पीयूष गोयल या निर्मला सीतारमण को वित्त मंत्रालय देने की चर्चा है.

सबसे छोटे और सबसे उम्रदराज मंत्री कौन?
केंद्रीय मंत्रिमंडल में कुल 71 मंत्रियों को शामिल किया गया है. इनमें से 30 कैबिनेट मंत्री, 5 स्वतंत्र प्रभार के राज्य मंत्री और 36 राज्य मंत्री हैं. 24 राज्यों के सांसदों को मंत्रिमंडल में जगह मिली है. आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम सीट से तीसरी बार सांसद राम मोहन नायडू सबसे छोटी उम्र के कैबिनेट मंत्री हैं. वे 36 साल के हैं. वहीं, HAM पार्टी के जीतनराम मांझी सबसे उम्रदराज मंत्री हैं. वे 79 साल के हैं. 

मंत्रिमंडल में कितनी महिलाओं को जगह मिली?
NDA की तीसरी सरकार में 7 महिलाओं को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. इनमें निर्मला सीतारमण को महत्वपूर्ण विभाग मिला है. सीतारमण के अलावा, यूपी के मिर्जापुर से सांसद अनुप्रिया पटेल, झारखंड के कोडरमा से सांसद अन्नपूर्णा देवी औ कर्नाटक की बेंगलुरू नॉर्थ सीट से सांसद शोभा करंदलाजे को फिर से रिपीट किया गया है. जबकि रक्षा खडसे, सावित्री ठाकुर और निमूबेन बंभानिया को पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह दी गई है.

ये भी पढ़ें- Ind vs Pak: पाकिस्तान को 5 ओवर में चाहिए थे सिर्फ 37 रन, जानें गेंदबाजों ने कैसे कराई भारत की वापसी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़