केरल में निपाह वायरस का प्रकोप, 14 साल के बच्चे की हुई मौत

किशोर को 10 दिन पहले तेज बुखार हुआ था. शुक्रवार 19 जुलाई 2024 से वह वेंटिलेटर सपोर्ट पर था. वहीं शनिवार 20 जुलाई 2024 को NIV पुणे की ओर से निपाह वायरस की पुष्टि होने पर किशोर को कोझिकोड के मेडिकल हॉस्पिटल ले जाया गया.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 21, 2024, 03:20 PM IST
  • केरल में निपाह वायरस से बच्चे की मौत
  • निपाह वायरस को लेकर जारी हुआ अलर्ट
केरल में निपाह वायरस का प्रकोप, 14 साल के बच्चे की हुई मौत

नई दिल्ली: केरल के मलप्पुरम जिले में 14 साल के एक किशोर की निपाह वायरस से मौत हो गई. मृतक का कोझिकोड अस्पताल में इलाज किया जा रहा था. राज्य में वायरस के प्रकोप को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. मामले को लेकर केरल की हेल्थ मिनिस्टर वीणा जॉर्ज ने मलप्पुरम में एक उच्च स्तरीय बैठक की. 

वेंटिलेटर सपोर्ट पर था किशोर 
स्वास्थय विभाग के अधिकारियों के मुताबिक किशोर को 10 दिन पहले तेज बुखार हुआ था. शुक्रवार 19 जुलाई 2024 से वह वेंटिलेटर सपोर्ट पर था. वहीं शनिवार 20 जुलाई 2024 को NIV पुणे की ओर से निपाह वायरस की पुष्टि होने पर किशोर को कोझिकोड के मेडिकल हॉस्पिटल ले जाया गया. उसके इलाज के लिए रविवार 21 जुलाई 2024 को पुणे से कोझिकोड मोनोक्लोनल एंटीबॉडी की खुराक पहुंचने की उम्मीद थी, हालांकि इससे पहले ही किशोर की मौत हो गई. 

वायरस को लेकर जारी हुआ अलर्ट 
निपाह वायरस से संक्रमित लोगों के लिए बनाए गए प्रोटोकॉल के मुताबिक किशोर के शव को दफनाया जाएगा. वहीं स्वास्थय विभाग ने मल्लपुरम इलाके में एक कंट्रोल रूम भी खोला है. यहां पर अलर्ट घोषित किया गया है. केरल के पांडिक्कड़ पंचायत के अंतर्गत चयनित क्षेत्रों में लॉकडाउन घोषित किया गया है. वह किशोर उसी गांव का रहने वाला था. लोगों को मास्क पहनने की सलाह भी दी गई है. 

बचाव के लिए कड़े कदम 
स्वास्थय मंत्री वीणा जॉर्ज ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि 4 और लोगों में निपाह वायरस के लक्षण देखे गए हैं. उनमें से 1 व्यक्ति लाइफ सपोर्ट पर रखा गया है. जांच के लिए उसके सैंपल भेजे गए हैं. ल़ड़के के साथ कॉन्टेक्ट में आए लगभग 240 लोगों को निगरानी में रखा गया है. स्वास्थय मंत्री के मुताबिक इन लोगों के लिए मंजेरी मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन के लिए 30 कमरे कों व्यवस्था की गई है. 
केरल में अब तक 5 बार निपाह वायरस का प्रकोप देखने को मिला है. इनमें से अब तक सिर्फ 6 पॉजिटिव मरीज ही जीवित बच पाए हैं. साल 2018 में इस वायरस से संक्रमित 18 लोगों में से 17 की मौत हो गई थी. वहीं साल 2021 में 1 और साल 2023 में 2 मौतें हुई थीं. 

यह भी पढ़िएः Kedarnath Landslide: केदारनाथ में बड़ा हादसा, लैंडस्लाइड से 3 की मौत, कई के दबे होने की आशंका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़