अब मणिपुर के खिलाड़ियों ने दी धमकी, कहा- ऐसा नहीं हुआ तो मेडल लौटा देंगे

 मणिपुर के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों ने मंगलवार को कहा कि यदि राज्य की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता किया जाता है तो वे सरकार द्वारा दिए गए पुरस्कार लौटा देंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2023, 08:17 PM IST
  • जानिए क्या बोले खिलाड़ी
  • इन लोगों से की अपील
अब मणिपुर के खिलाड़ियों ने दी धमकी, कहा- ऐसा नहीं हुआ तो मेडल लौटा देंगे

नई दिल्लीः मणिपुर के अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता खिलाड़ियों ने मंगलवार को कहा कि यदि राज्य की क्षेत्रीय अखंडता से समझौता किया जाता है तो वे सरकार द्वारा दिए गए पुरस्कार लौटा देंगे. इन खिलाड़ियों में से 11 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को राज्य के उनके दौरे के दौरान इस मुद्दे पर एक ज्ञापन सौंपेंगे. एल अनीता चानू (ध्यानचंद पुरस्कार विजेता), अर्जुन पुरस्कार विजेता एन कुंजारानी देवी (पद्म श्री), एल सरिता देवी और डब्ल्यू संध्यारानी देवी (पद्म श्री पुरस्कार विजेता) और एस मीराबाई चानू (पद्म श्री और राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार विजेता) उन 11 खिलाड़ियों में शामिल हैं. 

जानिए क्या बोले खिलाड़ी
अनिता चानू ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “यदि अमित शाह हमें मणिपुर की अखंडता की रक्षा का आश्वासन नहीं देते हैं, तो हम भारत सरकार द्वारा दिए गए पुरस्कार वापस कर देंगे.” उन्होंने कहा कि यदि मांग पूरी नहीं हुई तो भविष्य में खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व नहीं करेंगे और न ही किसी उभरती प्रतिभा को प्रशिक्षित करेंगे. 

शाह को सौंपने गए थे ज्ञापन
यह 11 खिलाड़ी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संबोधित एक ज्ञापन शाह को सौंपने गए थे लेकिन ऐसा नहीं कर सके क्योंकि केंद्रीय गृह मंत्री कुकी पीड़ितों और संगठनों से मिलने के लिए चुराचांदपुर चले गए थे. चानू ने कहा, “हमने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को ज्ञापन की एक प्रति सौंपी है. उन्होंने चुराचांदपुर से लौटने के बाद शाम को शाह के साथ बैठक की व्यवस्था करने का आश्वासन दिया है. हम तब उन्हें ज्ञापन सौंपेंगे.

उधर, दिल्ली के पहलवानों के प्रदर्शन पर जाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि यह देश के लिए शर्मनाक है कि पहलवानों ने अपने पदक गंगा नदी में बहाने का फैसला किया है क्योंकि वे केंद्र सरकार के रवैये से तंग आ गए हैं. उन्होंने कहा कि पहलवानों को भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग पर केंद्र सरकार के अड़ियल रवैये के कारण यह फैसला करना पड़ा. 

पहलवानों ने सिंह पर कई महिला खिलाड़ियों के यौन शोषण का आरोप लगाया है. साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया सहित देश के शीर्ष पहलवान मंगलवार को गंगा नदी में अपने पदक बहाने सैकड़ों समर्थकों के साथ उत्तराखंड में ‘हर की पौड़ी’ पहुंचे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़