नई दिल्ली. हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा को लेकर बढ़ते बवाल के बीच सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि सुरक्षा के लिए वातावरण बनाना पड़ता है. उन्होंने कहा-सद्भाव के भीतर से ही सुरक्षा निकलती है. अगर सद्भाव नहीं हुआ और एक-दूसरे के सामने गन तानकर खड़े हो गए, तो सुरक्षा पर चैलेंज रहता है. आप ये मानिए हर व्यक्ति की सुरक्षा न पुलिस कर सकती है, न आर्मी कर सकती है और न आप-हम कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनिया में कहीं भी पुलिस सबकी सुरक्षा नहीं कर सकती
खट्टर ने आगे कहा-सुरक्षा के लिए वातावरण बनाना पड़ता है और ये आपसी सद्भाव से बनता है. मौके पर तनाव न फैले हो इसके लिए फोर्स तैनात है. फोर्स ने फ्लैग मार्च भी किया है. गलत नियत वाले लोगों के मन में भय बिठाना पड़ता है. लेकिन ये तात्कालिक विषय होते हैं. लेकिन लंबे समय के लिए तो सामाजिक सद्भाव बनाकर ही काम हो सकता है. आप दुनिया में कहीं भी चले जाएं हर व्यक्ति की सुरक्षा करना पुलिस के द्वारा संभव नहीं है. 



अब तक 6 लोगों की मौत
बता दें कि विश्व हिंदू परिषद (विहिप) द्वारा निकाली जा रही यात्रा को रोकने की भीड़ द्वारा कोशिश किए जाने के कारण भड़की हिंसा में नूंह में सोमवार को चार लोगों की मौत हो गई थी तथा कई अन्य लोग घायल हुए हैं. अधिकारियों ने कहा कि नूंह में भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई और शहर के सेक्टर-57 में एक मस्जिद पर भीड़ के हमले में 26 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई और इसी के साथ राज्य में इस हिंसा में मृतक संख्या बढ़कर पांच हो गई. ताजा अपडेट के मुताबिक यह संख्या अब तक 6 हो चुकी है. 


घटना को बताया 'दुर्भाग्यपूर्ण'
मुख्यमंत्री ने नूंह में हुई घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार देते हुए कहा कि वर्षों से हर साल सामाजिक यात्रा निकलती रही है और 31 जुलाई को भी इस यात्रा का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने न केवल यात्रा पर, बल्कि पुलिस पर भी आक्रमण किया और परिणामस्वरूप यात्रा को भंग किया गया तथा आगजनी की घटनाएं हुई, गाड़ियां जला दी गईं.


ये भी पढ़ेंः Nuh Violence Latest news: नूंह हिंसा पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की समीक्षा बैठक


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.