जिहादी मानसिकता पर चोट करने का प्लान, खुफिया एजेंसी की रडार पर 500 से ज्यादा लोग

महाराष्ट्र के अमरावती में उमेश कोल्हे और और उदयपुर में कन्हैया लाल दो हत्याएं, दो अलग-अलग राज्यों में हुई. लेकिन जांच एजेंसियों की तहकीकात बता रही है. इन दोनों हत्याओं के तार एक ही सिरे से जुड़े हुए हैं. जांच में पता चला है कि इन दोनों ही हत्याओं की तरह देशभर में दहशत पैदा करने के लिए जिहादी ग्रुप नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले और भी कई लोगों की हत्या करने की साजिश रच रहे थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2022, 08:52 AM IST
  • जांच एजेंसियों के हाथ लगे कई चौंकाने वाले तथ्य
  • कई मौलाना और मौलवी पर भी एजेंसियों की नजर
जिहादी मानसिकता पर चोट करने का प्लान, खुफिया एजेंसी की रडार पर 500 से ज्यादा लोग

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के अमरावती में उमेश कोल्हे की हत्या और राजस्थान के उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या  की जांच के दौरान जांच एजेंसियों को कई चौंकाने वाले तथ्य हाथ लगे हैं. एक बयान के विरोध में किया गया अपराध नहीं है, बल्कि ये दोनों हत्याएं एक ऐसी साजिश की ओर इशारा कर रही हैं जो आने वाले समय में कई और लोगों के साथ होने वाली थी.

कई लोगों की हत्या करने की रच रहे थे साजिश

इन हत्याओं की जांच कर रही एजेंसियों को अब चौंकाने वाली जानकारी हासिल हुई है. जांच में पता चला है कि इन दोनों ही हत्याओं की तरह देशभर में दहशत पैदा करने के लिए जिहादी ग्रुप नूपुर शर्मा का समर्थन करने वाले और भी कई लोगों की हत्या करने की साजिश रच रहे थे.

जांच एजेंसियों के साथ साथ खुफिया एजेंसियां भी हर उस पहलू को खंगाल रही हैं जिससे जिहादी मानसिकता वाले ऐसे कातिलों के मंसूबे पर पानी फिर जाए.

खुफिया एजेंसियों की रडार पर 500 से ज्यादा लोग

खुफिया एजेंसियों की रडार पर ऐसे 500 से ज्यादा लोग है जो ऐसी खतरनाक जिहादी मानसिकता रखते हैं. देश भर में कई मौलाना और मौलवी पर भी खुफिया एजेंसियों की नजर है. ट्विटर और फेसबुक पर उमेश या फिर कन्हैयालाल की हत्या को जायज बताने वाले लोग भी एजेंसी की रडार पर हैं.

दोनों ही हत्याओं में शामिल आरोपियों से पिछले कुछ महीनों में लागतार संपर्क में रहे लोगों पर जांच एजेंसी और खुफिया एजेंसी की पैनी नजर हैं. अलग अलग नाम के फर्जी ट्विटर हैंडल को भी चिन्हित कर उन अकाउंट्स को बंद करने की कवायद की जा रही हैं. पाकिस्तान में बैठकर हिंदुस्तान में सोशल मीडिया को हथियार बनाकर माहौल खराब करने की कोशिश करने वालो जेहादियों से भी एजेंसियां निपट रही है.

मध्य प्रदेश में एक युवक की बुरी तरह पिटाई

इस बीच नूपुर शर्मा के समर्थन में मारपीट का एक और मामला मध्यप्रदेश के आगर मालवा जिले से आया है. जहां नगर पालिका चुनावों में वोटों की गिनती के दौरान मारपीट हो गई. मारपीट में घायल हुए पीड़ित का कहना है कि उसने नूपुर शर्मा के समर्थन में बयान दिया था इसी को लेकर कुछ लड़कों उसके ऊपर पत्थर, लाठियों से हमला कर दिया.

पुलिस ने 13 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है और आरोपियों की तलाश की जा रही है. उमेश और कन्हैयालाल की हत्या यकीनन हिंदुस्तान को झकझोरने वाली है.

जांच एजेंसियों का नया खुलासा ये बता रहा है कि ऐसे जिहादी मानसिकता के लोगों को चिन्हित करने की जरूरत है. खासकर वो जो बाहरी ताकतों की मदद से देश में दहशत का माहौल बनाने चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें- President Election Result 2022: कौन बनेगा देश का अगला राष्ट्रपति? सुबह 11 बजे से संसद भवन में शुरू होगी वोटों की गिनती

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़