नई दिल्ली: सहारनपुर से गिरफ्तार किए गए जैश ए मोहम्मद के आतंकी मोहम्मद नदीम के मोबाइल की पड़ताल में अहम खुलासा हुआ है. जी हिन्दुस्तान को विश्वसनीय सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान से भेजी गई किताब को पढ़कर आतंकी मोहम्मद नदीम फिदायीन बन रहा था. दरअसल बीते दिन UP ATS ने उत्तरप्रदेश के सहारनपुर से जैश-ए-मोहम्मद और तहरीक-ए-तालिबान, पाकिस्तान  से जुड़े संदिग्ध आतंकी मोहम्मद नदीम को गिरफ्तार किया गया है. ATS की पूछताछ में आतंकी नदीम ने बताया, "उसे जैश की ओर से बीजेपी से निलंबित नूपुर शर्मा की हत्या का टास्क दिया गया था."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिश्तेदारों को बनाया सीढ़ी
ATS को सूचना मिली थी कि गांव कुंडाकलां, थाना गंगोह सहारनपुर में एक युवक जेईएम और टीटीपी की विचारधारा से प्रभावित होकर फिदायीन हमले की तैयारी कर रहा है.  पूछताछ के बाद उसके मोबाइल को जब्त कर लिया गया है.जांच पड़ताल में पता चला है कि आतंकी की पाकिस्तान में दो बुआ रहती हैं और यह रिश्तेदारी की आड़ में ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान जाना चाहता था. नदीम के पांच भाई और दो बहनें हैं और वो पढ़ा-लिखा नहीं है, वो गांव में खेती किसानी करते हैं. 


नदीम मूलरूप से सरसावा के गांव ढिक्का कला का रहने वाला हैउसके पास 50 बीघा कृषि भूमि है. जी मीडिया के रिपोर्टर जब आतंकी मोहम्मद नदीम के घर कुंडा कला गांव में पहुंची तो वहां से पता चला की नदीम के रिश्तेदार पाकिस्तान में रहते हैं जिनसे पूरा परिवार संपर्क में था. फोन पर पाकिस्तान में बातें भी होती थीं. गांव वालों ने बताया की नदीम का नाम तक लोगों को नहीं पता था. वह हमेशा अकेले में रहता था और ज्यादा किसी से घुलता मिलता नही था.


PDF में फिदायीन बनने का कोर्स
जी मीडिया को सूत्रों ने बताया नदीम ने कुबूल किया है कि उसे टेलीग्राम नंबर पर पाकिस्तान से एक 70 पेज की बुकलेट भेजी गई थी जिसमें हिंदी और उर्दू में Explosive course, Fidaen Force कैसे बनना है वो सब लिखा था. नदीम उसी से IED बनाना सीख रहा था. किताब में फिदायीन बनने के लिए कैसे तैयार किया जाए एक्सप्लोसिव और आईईडी सब कुछ लिखा था.


पाक और सीरिया में बैठे हैं आका
पुछताछ में आगे पता चला है कि नदीम के बनाए गए टेलीग्राम ग्रुप पर पाकिस्तान अफगानिस्तान और सीरिया के भी कई नंबरों से लोग जुड़े थे, जिनसे वो लगातार संपर्क में था. उसके आका वहीं से बैठकर उसे दिशा निर्देश जारी कर रहे थे. अब ATS नदीम के देश में बैठे हमदर्दों का पता लगाने में जुटी है.

ये भी पढ़ें:  शाहरुख खान की 'पठान' को बायकॉट करना पड़ा महंगा, CM योगी के 'गुरू भाई' देवनाथ को मिली जान से मारने की धमकी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.