G-20 Summit: PM Modi का दुनिया को संदेश, बोले चुनौतियों के समाधान में UN रहा विफल

PM Modi G20 Summit: प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा. हमारे ग्रह पर सतत विकास को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी." प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी संक्षिप्त बातचीत की. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 09:46 AM IST
  • जी 20 समिट से PM Modi का दुनिया को संदेश
  • बोले चुनौतियों के समाधान में UN रहा विफल
G-20 Summit: PM Modi का दुनिया को संदेश, बोले चुनौतियों के समाधान में UN रहा विफल

नई दिल्ली: PM Modi G20 Summit: इंडोनेशिया के बाली में मंगलवार से G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत हो गई है. PM Modi सोमवार को ही इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए बाली पहुंच गए थे. शिखर सम्मेलन के आधिकारिक तौर पर शुरू होने से पहले इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने आयोजन स्थल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया था.

PM ने की बाइडेन और मैक्रों से मुलाकात

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, "शिखर सम्मेलन में महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों से निपटने के तरीकों पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा. हमारे ग्रह पर सतत विकास को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की जाएगी." प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से भी संक्षिप्त बातचीत की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "एक साथ उभरें, मजबूती से उभरें. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने जी20 शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा और स्वास्थ्य सहित समसामयिक वैश्विक चुनौतियों पर आज विस्तृत विचार-विमर्श किया जाएगा." 

G20 में होगी इन मुद्दों पर चर्चा

इस सम्मेलन में कोविड-19 वैश्विक महामारी और यूक्रेन पर रूस के हमले से उत्पन्न चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी. जी20 शिखर सम्मेलन में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने विश्व नेताओं को संयुक्त राष्ट्र चार्टर का पालन करने और 'युद्ध' को समाप्त करने का आह्वान किया. उनका इशारा रूस-यूक्रेन संघर्ष की ओर था. विडोडो ने कहा, "दुनिया के लोगों के प्रति सभी नेताओं की जिम्मेदारी बनती है. जिम्मेदार होने का मतलब संयुक्त राष्ट्र चार्टर का लगातार पालन करना है." इंडोनेशिया जी20 समूह का वर्तमान अध्यक्ष है.

भारत होगा G20 का अगला अध्यक्ष

भारत एक दिसंबर से औपचारिक रूप से जी20 की अध्यक्षता संभालेगा. इंडोनेशिया ने करीब एक साल पहले जी20 की अध्यक्षता संभालते हुए "एक साथ उभरें, मजबूती से उभरें" का नारा दिया था, जो उस समय कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप की मार झेल रही दुनिया के लिए एकदम उपयुक्त था. 

PM Modi ने क्या कहा

आज जी-20 सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद एक नयी विश्व व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी हमारे कंधों पर है. मैंने बार-बार कहा है कि हमें यूक्रेन में युद्ध-विराम और कूटनीति के रास्ते पर लौटने का तरीका तलाशना होगा. हमें यह स्वीकार करने में संकोच नहीं करना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र जैसे बहुपक्षीय संस्थान वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में असफल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: गुजरात चुनाव: AAP की अपील, सरकारी दफ्तरों से हटाई जाए PM मोदी की तस्वीर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़