10 मिनट में पीएम ने सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला लिया, बॉर्डर पार कर आतंकियों को मारेंगेः राजनाथ

 पाकिस्तान को परोक्ष रूप से चेतावनी देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत ताकतवर बनता जा रहा है और जरूरत पड़ी तो वह सीमा के इस पार भी मार सकता है और जरूरत पड़ी तो उस पार भी जा सकता है. जम्मू विश्वविद्यालय में एक सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 26, 2023, 05:04 PM IST
  • जानिए क्या बोले राजनाथ सिंह
  • इन मुद्दों पर दिया जोर
10 मिनट में पीएम ने सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला लिया, बॉर्डर पार कर आतंकियों को मारेंगेः राजनाथ

नई दिल्लीः पाकिस्तान को परोक्ष रूप से चेतावनी देते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि भारत ताकतवर बनता जा रहा है और जरूरत पड़ी तो वह सीमा के इस पार भी मार सकता है और जरूरत पड़ी तो उस पार भी जा सकता है. जम्मू विश्वविद्यालय में एक सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा कि देश ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आतंकवाद के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. उन्होंने 2016 में सीमापार हुई ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ और 2019 में हुई बालाकोट हवाई हमले का भी जिक्र किया. रक्षा मंत्री ने कहा, ‘‘भारत अब पहले जैसा भारत नहीं रहा. 

जानिए क्या बोले राजनाथ सिंह
भारत ताकतवर बनता जा रहा है. जरूरत पड़ी तो भारत सीमा के इस पार भी मार सकता है और जरूरत पड़ी तो उस पार भी जा सकता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृव में हमारी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की है और पहली बार न केवल देश, बल्कि दुनिया को पता चला है कि आतंकवाद के खिलाफ कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति का क्या मतलब होता है.’’ 

10 मिनट में लिया फैसला
सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला केवल 10 मिनट में ले लिया था. उन्होंने कहा, ‘‘पुलवामा और उरी दोनों ही दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं थीं. प्रधानमंत्री ने (सर्जिकल स्ट्राइक करने का) फैसला लेने में केवल 10 मिनट लिये, जो उनके मजबूत दृढ़संकल्प को दिखाता है. हमारे बलों ने न केवल सीमा के इस ओर आतंकवादियों को ढेर किया, बल्कि उन्हें मार गिराने के लिये उस पार भी गए.’’ आतंकवादियों ने सितंबर 2016 में उरी में सेना के एक शिविर पर हमला किया था, जिसमें 19 जवान मारे गये थे. 

घटना के एक पखवाड़े बाद सीमापार ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ को अंजाम दिया गया और आतंकवादियों के ‘लांच पैड’ तबाह कर दिये गये. फरवरी, 2019 में दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में आतंकवादियों के एक काफिले पर आत्मघाती हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे. हमले के 12 दिन बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी शिविर को नेस्तनाबूद कर दिया. 

रक्षा मंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर ने लंबे समय तक आतंकवाद का दंश झेला है. उन्होंने कहा, ‘‘यहां लोग जानते हैं कि किस तरह आतंकवाद का जहर समाज को खोखला करता है.’’ सिंह ने कहा कि यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि मोदी सरकार ने देश में क्रांतिकारी सुधारों की मजबूत नींव रखी है, जो इस सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है. उन्होंने कहा, ‘‘मुझे 2014 में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बोले गये उनके शब्द याद हैं. उन्होंने कहा था, ‘सौगंध मुझे इस मिट्टी की, मैं देश नहीं मिटने दूंगा, देश नहीं झुकने दूंगा’.’’ सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने अपने संकल्प का अक्षरश: पालन किया है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़