मोदी-योगी की मुलाकात के बाद जानिए कब होगा शपथग्रहण? कितने मंत्री होंगे!

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में BJP की जीत के बाद राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इसके साथ ही CM योगी ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की. 

Written by - Shivam Pratap | Last Updated : Mar 13, 2022, 09:26 PM IST
  • कैसी होगी मंत्रिमंडल की तस्वीर
  • योगी 2.0 में कितने होंगे मंत्री
मोदी-योगी की मुलाकात के बाद जानिए कब होगा शपथग्रहण? कितने मंत्री होंगे!

नई दिल्लीः उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में BJP की जीत के बाद राज्य के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इसके साथ ही CM योगी ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात की. पीएम मोदी से मिलने से पहले वह उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और भाजपा महासचिव (संगठन) बी एल संतोष से मुलाकात कर चुके थे, जबकि PM से मुलाकात के बाद वह गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने उनके घर पहुंचे.

UP चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद यह सीएम योगी का पहला दिल्‍ली दौरा है, अब उनके होली के बाद एक बार फिर से उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के अनुमान जताए जा रहे हैं. हालांकि, PM ने मुलाकात के बाद CM योगी की जमकर तारीफ की.

मुलाकात के मायने
PM मोदी के साथ यूपी के सीएम की मुलाकात 1 घंटे 40 मिनट तक चली. सूत्र बताते हैं कि इस दौरान पीएम के साथ उनकी कई महत्‍वपूर्ण विषयों पर चर्चा हुई, जिसमें आगे की रणनीति पर मंथन भी शामिल है. पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान CM योगी ने उन्हे शपथग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया. पीएम मोदी के विशेष मार्गदर्शन में ही CM योगी ने चुनावी जीत हासिल की और अब वो कैबिनेट से लेकर तमाम विषयों पर PM से चर्चा करके ही फैसले ले रहे हैं. 

ऐसे में माना जा रहा है कि PM मोदी योगी आदित्यनाथ के शपथग्रहण समारोह में मौजूद रहेंगे. माना जा रहा है कि CM योगी ने इस दौरान जीत का रिपोर्ट कार्ड PM मोदी को सौंपा और उनसे लोकसभा चुनाव 2024, यूपी में क्षेत्रवार परफॉर्मेंस और नए मंत्रिमंडल को लेकर विस्तृत चर्चा की.

योगी 2.O का शपथग्रहण
चुनावी नतीजे आने के बाद से ही आगे के कार्यक्रमों को लेकर कई कयास लगाए जा रहे थे. पार्टी सूत्रों का कहना है कि शपथग्रहण समारोह होली के बाद यानी 20-21 मार्च को होगा, जिसमें PM मोदी, BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत प्रदेशों के मुखिया और BJP के अन्य नेता मौजूद रहेंगे. 
बुलडोजर बाबा के नाम से मशहूर हुए CM योगी के शपथग्रहण को भव्य स्वरूप देने के लिए बीजेपी पूरे प्रदेश में LED लगवाकर शपथग्रहण समारोह को आम लोगों को दिखाने का प्रबंध कर रही है. BJP अभी से आने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है.

बाबा का नया मंत्रिमंडल
दिल्‍ली में CM योगी की इन मुलाकातों को सियासी रणनीति के तौर तरीके से बेहद अहम माना जा रहा है. इसे UP में CM योगी के अपनी दूसरी पारी के लिए टीम फाइनल करने को लेकर पार्टी के शीर्ष नेताओं से मंत्रणा के एक मौके के तौर पर देखा जा रहा है. भाजपा सूत्रों की मानें तो योगी आदित्यनाथ 2.O मंत्रिमंडल में 57 मंत्री शपथ ले सकते हैं! बीजेपी यूपी जैसे बड़े राज्य के महत्व को बखूबी समझती है इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि यूपी सरकार के मंत्रिमंडल का गठन 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर किया जाएगा.  

वहीं, इस बार योगी कैबिनेट का चेहरा बदला हुआ होगा, कई नए चेहरे दिख सकते हैं. सहयोगी दलों को भी कैबिनेट में पूरी तवज्जो देने की तैयारी है. मंत्रिमंडल में कौन से चेहरे शामिल किए जाएंगे, इस पर मुहर दिल्ली में जल्दी ही होने वाली बैठक में लगेगी. इससे पहले संसदीय बोर्ड दो पर्यवेक्षक तय करेगा और ये पार्टी की ओर से सरकार गठन की प्रक्रिया की निगरानी करेंगे. सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल में पूरी तरह से जातीय और क्षेत्रीय संतुलन दिखाई पड़ेगा. भाजपा के रणनीतिकारों की योजना है कि दलितों को नेतृत्व में बड़ी भागीदारी दी जाए.

कैबिनेट और राज्य मंत्री
सूत्रों से खबर है कि योगी 2.O में 57 मंत्री होंगे. इन 57 मंत्रियों में 22-24 कैबिनेट मंत्री हो सकते हैं. कैबिनेट मंत्रियों में वरिष्ठ विधायक और कुछ नए चेहरे होंगे. सूत्रों का इशारा है कि इस सरकार में 7-9 स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्री हो सकते हैं! 

होली के बाद शपथ होने के बाद सभी मंत्री अपने जिलों में स्वागत समारोह में शामिल होंगे और जनता के प्रति आभार जताएंगे. पार्टी सूत्रों के मुताबिक मंत्रिमंडल के नए सदस्यों के नामों पर BJP और RSS के वरिष्ठ पदाधिकारियों की सहमति से ही मुहर लगेगी.

यह भी पढ़िएः यूपी जीतने के बाद पहली बार मोदी से मिले योगी आदित्यनाथ, पीएम ने इस तरह दी बधाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़