पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टारमर से की फोन पर बात, भारत आने का दिया निमंत्रण

PM Modi spoke to Keir Starmer: प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री स्टार्मर ने फोन पर बात की, ऐतिहासिक भारत-ब्रिटेन संबंधों को याद किया, व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की प्रतिबद्धता दोहराई.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 6, 2024, 04:04 PM IST
  • मोदी ने स्टारमर को जीत की बधाई भी दी थी
  • अब मोदी ने भारत का न्योता दिया
पीएम मोदी ने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टारमर से की फोन पर बात, भारत आने का दिया निमंत्रण

PM Modi spoke to Keir Starmer: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर से बात की. मोदी ने स्टारमर को हाल ही में हुए चुनावों में मिली जीत और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में उनकी नई भूमिका के लिए बधाई दी. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के अनुसार, मोदी ने स्टारमर को जल्द ही भारत आने का निमंत्रण भी दिया.

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कीर स्टारमर ने भारत और ब्रिटेन के बीच ऐतिहासिक संबंधों को याद किया तथा दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के महत्व पर जोर दिया. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि ब्रिटेन के सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक विकास में भारतीय समुदाय के सकारात्मक योगदान की सराहना करते हुए उन्होंने लोगों के बीच घनिष्ठ संबंधों को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की.

मोदी ने शुक्रवार को X पोस्ट के जरिए स्टारमर को जीत की बधाई दी थी. उन्होंने निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को ब्रिटेन के आपके सराहनीय नेतृत्व और अपने कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए भी धन्यवाद दिया.

चुनावों में क्या रिजल्ट रहा?
राजनीतिक परिदृश्य में एक बड़े बदलाव में, लेबर ने हाउस ऑफ कॉमन्स में 650 में से 412 सीटें हासिल कीं, जो टोनी ब्लेयर की 1997 की जीत के बाद से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. कंजर्वेटिव्स ने केवल 121 सीटें जीतीं, जो उनका अब तक का सबसे खराब परिणाम था और ऐसे में ऋषि सुनक सत्ता से बाहर हो गए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़