Chhattisgarh: नई सरकार में कौन-कौन बन सकता है मंत्री? इन नेताओं के नामों की चर्चा

Chhattisgarh Ministers: माना जा रहा है कि इस बार के मंत्रिमंडल में नए चेहरों को भी मौका दिया जा सकता है. संकेत है कि मंत्रिमंडल भी केंद्रीय नेतृत्व द्वारा ही तय किया जाएगा. 13 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह होना है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2023, 10:40 AM IST
  • बनाए जा सकते हैं 13 मंत्री
  • इनमें नए-पुराने चेहरे होंगे शामिल
Chhattisgarh: नई सरकार में कौन-कौन बन सकता है मंत्री? इन नेताओं के नामों की चर्चा

नई दिल्ली: Chhattisgarh Ministers: छत्तीसगढ़ में भाजपा ने विष्णुदेव साय को प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के तौर पर चुना है. कई चेहरे ऐसे हैं, जो मुख्यमंत्री की दौड़ में शामिल थे, लेकिन अब उन्हें मंत्रिमंडल में एडजस्ट किया जा सकता है. माना जा रहा है कि इस बार के मंत्रिमंडल में नए चेहरों को भी मौका दिया जा सकता है. संकेत है कि मंत्रिमंडल भी केंद्रीय नेतृत्व द्वारा ही तय किया जाएगा. किसे लेना है, किसे नहीं, इस पर भी आलाकमान की मुहर लगेगी. 13 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह होना है. 

रमन सिंह हो सकते हैं स्पीकर
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को विधानसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है. कयास लगाए जा रहे हैं कि उनकी वरिष्ठता को देखते हुए पार्टी उन्हें ये जिम्मेदारी दे सकती है. विधायक दल की बैठक में रमन सिंह ने ही विष्णुदेव साय का नाम प्रपोज किया था.

इनमें से कोई बन सकता है डिप्टी सीएम
नई सरकार में एक या दो उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं. इनमें विजय शर्मा, ओपी चौधरी, अरुण साव और रेणुका सिंह का नाम चल रहा है. इन तीनों के नाम मुख्यमंत्री की दौड़ में भी शामिल थे. चूंकि, पार्टी ने आदिवासी चेहरे को मुख्यमंत्री बनाया है. इसलिए डिप्टी सीएम के पद के लिए विजय शर्मा और ओपी चौधरी का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है. 

कौन-कौन बन सकते हैं मंत्री
कयास लगाए जा रहे हैं कि मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्री शपथ ले सकते हैं. रायपुर संभाग से बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत और अजय चंद्राकर को मंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. तीनों ही पहले भी मंत्री रह चुके हैं और लंबे समय से प्रदेश की राजनीति में सक्रिय भी हैं. दुर्ग संभाग से विजय शर्मा व दयालदास बघेल को मंत्रिमंडल में मौका मिल सकता है. विजय शर्मा ने कवर्धा सीट पर कांग्रेस के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर को 40 हजार से अधिक के वोटों से हराया है. अनुसूचित जाति वर्ग से पूर्व में मंत्री रहे दयालदास बघेल को भी मंत्री पद मिल सकता है. बिलासपुर संभाग से पूर्व मंत्री पुन्नूलाल मोहले,  पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक और धर्मजीत का नाम चर्चा में है. इनमें से भी कोई मंत्री हो सकता है. सरगुजा संभाग से पूर्व मंत्री रामविचार नेताम और गोमती साय का नामा चर्चा में है. बस्तर संभाग से केदार कश्यप, लता उसेंडी और विक्रम उसेंडी मंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं.

ये भी पढ़ें- Vishnu Deo Sai Networth: छत्तीसगढ़ के नए CM इतने करोड़ के मालिक हैं, जानें नेटवर्थ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़