नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में पढ़ा जाएगा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश

New Parliament Building Inauguration: सरकार और विपक्ष के बीच नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर जारी विवाद के बीच जानकारी मिली है कि उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ का बधाई संदेश भी पढ़ा जाएगा.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 26, 2023, 02:01 PM IST
  • 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन.
  • विपक्षी दलों ने किया समारोह का बहिष्कार.
नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में पढ़ा जाएगा राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई, रविवार को संसद के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे. विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति से नए संसद भवन का उद्घाटन नहीं कराए जाने को लेकर समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. सरकार और विपक्ष के बीच नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर जारी विवाद के बीच जानकारी मिली है कि उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ का बधाई संदेश भी पढ़ा जाएगा.

सूत्रों के मुताबिक, राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति एवं राज्य सभा सभापति जगदीप धनखड़ का बधाई संदेश पढ़ सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक, संसद के नए भवन के उद्घाटन का समारोह रविवार को सुबह 7:30 बजे के लगभग शुरू होने की संभावना है.  

डेढ़ घंटे तक चलेगी पूजा
बता दें कि वैदिक रीति से विशेष पूजा के साथ कार्यक्रम की शुरूआत होगी.  यह विशेष पूजा लगभग डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है. बताया जा रहा है कि इस विशेष पूजा के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी के अलावा लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला और राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश के भी मौजूद रहने की संभावना है.

20 स्वामी और विशेष पुजारी होंगे शामिल
पूजा और मंत्रोच्चार के दौरान तमिलनाडु के विभिन्न मठों से आए 20 स्वामी और विशेष पुजारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पवित्र सेंगोल सौंपेंगे जिसे 9 बजे के लगभग लोक सभा अध्यक्ष के आसन के समीप स्थापित किया जाएगा.  इसके बाद लगभग आधे घंटे तक प्रार्थना सभा होगी जिसमें शंकराचार्य, साधु-संत और कई विद्वान पंडित मौजूद रहेंगे.

कांग्रेस ने किया बहिष्कार का ऐलान
नए संसद भवन के उद्घाटन के इस मुख्य समारोह के लिए पूर्व उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्य सभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे और लोक सभा के पूर्व अध्यक्षों के साथ-साथ अन्य कई नेताओं को भी विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है. हालांकि कांग्रेस ने इस उद्घाटन कार्यक्रम का बहिष्कार करने का ऐलान किया है. 

(इनपुट- आईएएनएस)

यह भी पढ़िए- कैसा होगा 75 रुपये का सिक्का? जिसे नए संसद भवन के उद्घाटन पर जारी करेंगे पीएम मोदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़