नई दिल्ली: सरहद पर पाकिस्तान और चीन के साथ चल रहे तनाव के बीच भारतीय सेना को बहुत बड़ा हथियार मिलने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) रविवार को अर्जुन टैंक सेना को समर्पित करेंगे. अर्जुन टैंक (Arjun TANK) आत्मनिर्भर भारत अभियान का सफल परिणाम है. हाल ही में रक्षा मंत्रालय की बैठक में 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1A टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था. 



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


DRDO ने किया है अर्जुन टैंक का निर्माण


आपको बता दें कि अर्जुन टैंक पूरी तरह स्वदेशी है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने इसे बनाया है. हाल ही में रक्षा मंत्रालय की बैठक में 118 उन्नत अर्जुन मार्क 1A टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था. 8,400 करोड़ रुपये की कीमत वाले ये टैंक सेना को जमीन पर भी दुश्मनों पर बड़ी बढ़त दिलाएगा.


ये भी पढ़ें- पति संग डांस करते हुए Neha Kakkar ने की घर की सफाई, जबरदस्त वायरल हुआ वीडियो


14 फरवरी को पीएम मोदी सेना को सौंपेगे


उल्लेखनीय है कि खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अर्जुन टैंक भारतीय सेना को समर्पित करेंगे. इसकी मदद से सेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएगी. ये टैंक आतंकवादियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन करने में सेना की मदद करेंगे. DRDO के अधिकारियों ने बताया है कि पीएम मोदी 14 फरवरी को चेन्नई के अवाडी में इसे देश को समर्पित करेंगे. इन 118 टैंक की लागत 8400 करोड़ रुपए है. 


ये भी पढ़ें- Facebook Update: फेसबुक ने की बड़ी कार्रवाई, हटाए 2.69 करोड़ नफरत भरे पोस्ट


स्वदेशी हथियारों के निर्माण में बड़ी सफलता


गौरतलब है कि DRDO अर्जुन मार्क 1A टैंक को काफी समय से विकसित करने में जुटा हुआ था. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) और DRDO चीफ डॉ जी सतीश रेड्डी के बीच सेना में स्वदेशी हथियार सिस्टम बनाने को लेकर चर्चा हुई थी. अर्जुन टैंक को DRDO कंबैट वीकल्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है. चेयरमैन सतीश रेड्डी पहला अर्जुन मार्क1A टैंक पीएम मोदी को भेंट करेंगे.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.