Facebook Update: फेसबुक ने की बड़ी कार्रवाई, हटाए 2.69 करोड़ नफरत भरे पोस्ट

फेसबुक ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि उसने दिसंबर 2020 की तिमाही से 2.69 करोड़ नफरत भरे पोस्ट हटा दिए हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2021, 07:57 PM IST
  • नफरती पोस्टों पर कार्रवाई
  • इंस्टाग्राम से भी हटाए हिंसक पोस्ट
Facebook Update: फेसबुक ने की बड़ी कार्रवाई, हटाए 2.69 करोड़ नफरत भरे पोस्ट

नई दिल्ली: फेसबुक ने शुक्रवार को एक बयान जारी करते हुए यह जानकारी साझा की है कि दिसंबर तिमाही में फेसबुक प्लेटफॉर्म से 2.69 करोड़  नफरत और हिंसा भरे पोस्ट हटा दिए हैं. भारत में फेसबुक की लंबे समय से नफरत भरे पोस्टों को जगह देने के लिए निंदा होती रही है. 

नफरती पोस्टों पर कार्रवाई
फेसबुक ने नफरती पोस्टों को लेकर एक बड़ी कार्रवाई की है. फेसबुक ने बयान जारी करते हुए बताया है कि फेसबुक से 2.69 करोड़ नफरत और हिंसा भरे पोस्ट हटाए गए हैं. इस कार्रवाई के फलस्वरूप वैश्विक स्तर पर प्रति दस हजार पोस्टों पर आठ व्यूज कम हुए हैं. 

यह भी पढ़िए: चीन पर अपनी सीमा फिर भूल गए राहुल गांधी

भारत में बड़ी संख्या में नफरत भरे पोस्ट
फेसबुक ने अपने बयान में यह भी कहा है कि भारत में बड़ी संख्या में लोग नफरत और हिंसा भरे पोस्ट शेयर करते हैं. भारत में लंबे समय से इन पोस्टों पर कार्रवाई न करने को लेकर फेसबुक की आलोचना होती रही है. फेसबुक के उपाध्यक्ष (इंटीग्रिटी) गाई रोसेन ने एक पोस्ट में कहा है कि 'दिसंबर 2020 की तिमाही में नफरत भरे भाषण 0.10- 0.11 फीसदी से घटकर 0.07-0.08 फीसदी रह गये हैं. नफरत भरे पोस्टों पर हर दस हजार व्यूज पर यह मात्र सात से आठ व्यूज रह गया है.'

हिंसक ग्राफिक्स में भी आई कमी
फेसबुक ने यह भी बताया कि हिंसक ग्राफिक्स की दर में भी कमी आई है. हिंसक ग्रापिच्स से जुड़े पोस्ट अब कम होकर मात्र 0.07 से 0.05 फीसदी रह गए हैं. वयस्क एवं अश्लील वस्तुओं से जुड़े पोस्ट भी मात्र 0.05-0.06 फीसदी से कम होकर मात्र 0.03-0.04 फीसदी रह गए हैं. 

फेसबुक ने अपने बयान में यह जानकारी भी दी है कि साल 2020 की तीसरी तिमाही में 2.21 करोड़ नफरत और हिंसा भरे पोस्टों को फेसबुक से हटाया गया था. इसके साथ ही इंस्टाग्राम से से भी 3,08,00 नफरत और हिंसक पोस्ट हटाए गए हैं.  

यह भी पढ़िए: Rinku Murder Case: मंगोलपुरी का चाकू जो हमारी रीढ़ में जा घुसा है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़