नई दिल्लीः पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार को 95 साल की उम्र में निधन हो गया. वह मोहाली के निजी अस्पताल में भर्ती थे.  पिछले कई दिनों से वह बीमार थे और उनका इलाज चल रहा था. प्रकाश सिंह बादल पांच बार पंजाब के मुख्यमंत्री थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रकाश सिंह बादल का जन्म आठ दिसंबर 1927 को पंजाब के छोटे से गांव अबुल खुराना के जाट सिख परिवार में हुआ था. प्रकाश सिंह बादल की पत्नी सुरिंदर कौर का भी देहांत हो चुका है. शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर बादल उनके बेटे हैं.


जानिए कैसा रहा सियासी सफर


साल 1947 में प्रकाश सिंह बादल ने राजनीति के क्षेत्र में प्रदार्पण किया था. लेकिन उन्होंने अपना पहला विधानसभा चुनाव वर्ष 1957 में जीता था। 1969 में वह दोबारा विधानसभा चुनाव में जीत गए. वर्ष 1969-1970 तक उन्होंने सामुदायिक विकास, पंचायती राज, पशुपालन, डेरी आदि से संबंधित मंत्रालयों में कार्यकारी मंत्री के रूप में कार्य किया.


ये भी पढ़ेंः Wrestlers Protest: पहलवानों ने बताया कब खत्म होगा धरना, कहा- मिल रही धमकियां


प्रकाश सिंह बादल 1970–71, 1977–80, 1997–2002 में पंजाब के मुख्यमंत्री और 1972, 1980 और 2002 में नेता विपक्ष रह चुके हैं. मोरारजी देसाई के शासन काल में वह सांसद भी बने. उन्हें केन्द्रीय मंत्री के तौर पर कृषि और सिंचाई मंत्रालय का उत्तरदायित्व सौंपा गया.प्रकाश सिंह बादल ने 2022 में पंजाब विधानसभा का चुनाव लड़ा था. अपने राजनीतिक करियर में पहली बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. एक मार्च 2007 से 2017 उन्होंने दो बार मुख्यमंत्री का दायित्व संभाला था. बता दें कि पिछले हफ्ते केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनके  स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना की थी.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.