बिहार पुलिस में पहली बार हुई ट्रांसजेंडर कांस्टेबल की भर्ती, बताया अब तक का सफर

बिहार पुलिस ने पहली बार एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को कांस्टेबल के रूप में भर्ती किया गया है. 23 वर्षीय रचित राज, जिन्हें पहले रचना के नाम से जाना जाता था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2021, 10:36 AM IST
  • बिहार पुलिस में एक ट्रांसजेंडर कांस्टेबल की भर्ती हुई है
  • इस उपलब्धि के बाद रचित ने अपने सफर पर बात की है
बिहार पुलिस में पहली बार हुई ट्रांसजेंडर कांस्टेबल की भर्ती, बताया अब तक का सफर

नई दिल्ली: हमारे समाज ने आज ट्रांसजेंडर को भी सामान्य नागरिकों की तरह स्वीकार करना शुरू कर दिया है. ऐसे अब बिहार पुलिस ने पहली बार एक ट्रांसजेंडर व्यक्ति को कांस्टेबल के रूप में भर्ती किया गया है. इसी के तहत रचित राज कैमूर जिले के एसपी कार्यालय की गोपनीय शाखा में तैनात होने वाले पहले ट्रांसजेंडर कांस्टेबल बन गए हैं.

रचित के लिए मुश्किल था पहचान स्थापित करना

23 वर्षीय रचित राज, जिन्हें पहले रचना के नाम से जाना जाता था, उन्होंने कहा कि वह एक लड़की के रूप में पैदा हुए, लेकिन उनका कभी भी महिलाओं के कपड़े पहनने या लड़की जैसे बनने का मन नहीं हुआ. रचित ने कहा, "जब मैं 17 साल का था, मैं लड़कों की बजाय लड़कियों की ओर आकर्षित था. एक ट्रांसजेंडर की पहचान स्थापित करना बेहद मुश्किल है."

लोग अक्सर उड़ाते थे मजाक

रचित ने आगे कहा, "जब मैं बाजार गया, तो लोगों ने टिप्पणी की. कई लोगों ने कहा कि एक लड़की एक लड़के की तरह चल रही है. उसने आगे बताया कि सभी सामाजिक बाधाओं के बावजूद, उन्होंने एक ट्रांसजेंडर के रूप में पहचाने जाने के लिए अदालत में एक हलफनामा प्रस्तुत किया था.

साथियों ने दिया सम्मान

रचित ने कहा, "अपनी शारीरिक पहचान को महिला से पुरुष में बदलना बेहद मुश्किल था. मैंने एक पुरुष के रूप में कांस्टेबल के पद के लिए आवेदन किया था और मैं इस साल चुना गया. प्रशिक्षण के बाद, मुझे कैमूर में एसपी कार्यालय में गोपनीय शाखा में तैनात किया गया है. अब मुझे अपने साथी सहयोगियों से सम्मान मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- Kashmir: सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादी ढेर, बरामद हुए गोला बारूद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़