राहुल गांधी ने संसद में लहराई भगवान शंकर की तस्वीर, कहा- शिवजी का त्रिशूल अहिंसा का प्रतीक

देश में 18वीं लोकसभा चुनाव के बाद पहले सदन के पहले सत्र का आज छठा दिन है और नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी ने पहली बार सदन में अपनी बात रखी. इस दौरान राहुल गांधी के हाथों में भगवान शंकर की तस्वीर देखी गई. उस तस्वीर की ओर इशारा करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 1, 2024, 03:11 PM IST
  • ओम बिरला ने तस्वीर दिखाने से रोका
  • 'शिवजी का त्रिशूल अहिंसा का प्रतीक'
राहुल गांधी ने संसद में लहराई भगवान शंकर की तस्वीर, कहा- शिवजी का त्रिशूल अहिंसा का प्रतीक

नई दिल्लीः देश में 18वीं लोकसभा चुनाव के बाद पहले सदन के पहले सत्र का आज छठा दिन है और नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी ने पहली बार सदन में अपनी बात रखी. इस दौरान राहुल गांधी के हाथों में भगवान शंकर की तस्वीर देखी गई. उस तस्वीर की ओर इशारा करते हुए राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा. 

ओम बिरला ने तस्वीर दिखाने से रोका 
हालांकि, स्पीकर ओम बिरला ने इस दौरान उन्हें तस्वीर दिखाने से रोक दिया. इस पर राहुल गांधी ने कहा कि क्या सदन में शिव जी की तस्वीर नहीं सकते? इसके साथ ही पूरे सदन में हंगामा शुरू हो गया. भगवान शंकर की तस्वीर की ओर इशारा करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि सत्य, अहिंसा और साहस ही हमारा सबसे बड़ा हथियार है. शिवजी का त्रिशूल अहिंसा का प्रतीक है. 

'शिवजी का त्रिशूल अहिंसा का प्रतीक' 
उन्होंने आगे कहा कि शिवजी कहते हैं कि डरो मत, डराओ मत और त्रिशूल को जमीन में गाड़ देते हैं. दूसरी तरफ जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं, वे 24 घंटे हिंसा-हिंसा-हिंसा और नफरत-नफरत-नफरत की बाते करते रहते हैं. असल में आप हिंदू हो ही नहीं. क्योंकि हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सच का साथ देना चाहिए. 

पीएम मोदी पर साधा निशाना 
इस दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर भी जमकर निशाना साधा और कहा कि मैं बायोलॉजिकल हूं लेकिन प्रधानमंत्री बायोलॉजिकल नहीं हैं. अपने संबोधन में राहुल गांधी ने भगवान शंकर के अलावा कुरान और गुरु नानक की भी तस्वीरें भी दिखाई. 

'भगवान शंकर का बताया प्रेरणा स्रोत' 
गांधी ने भगवान शिव को अपने लिए प्रेरणा बताते हुए कहा कि उनसे हमें विपरीत परिस्थितियों में संघर्ष करने की प्रेरणा मिली है. उनके बाएं हाथ में त्रिशूल का मतलब है अहिंसा. हमने बिना किसी हिंसा के सच की रक्षा की है. वहीं, सत्ताधारी पार्टी के लिए सिर्फ सत्ता मायने रखती है. 

सदन में राहुल गांधी की स्पीच के बीच ही पीएम मोदी खड़े हो गए और बोले- 'पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना एक गंभीर विषय है.' इसपर राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी हिंदू समाज नहीं हैं. बीजेपी हिंदू समाज नहीं है. आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं है. ये ठेका नहीं है बीजेपी का.' 

ये भी पढ़ेंः New Criminal Laws: कहीं से भी FIR, जल्दी सजा... एक्सपर्ट से जानें तीन नए कानूनों से देश में क्या बदल जाएगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़