राम मंदिर के उद्घाटन में आने वाले लोग कहां रुकेंगे, कहां खाएंगे, जानें सभी डिटेल

Ram Mandir Pran Pratishtha: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले लोगों के रुकने और खाने की व्यवस्था के बारे में जानकारी साझा की है. उन्होंने कहा कि रुकने के लिए तीन जगह व्यवस्था की गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 19, 2023, 10:27 AM IST
  • 2200 मेहमानों को न्योता भेजा
  • 4000 साधु-संत भी आएंगे
राम मंदिर के उद्घाटन में आने वाले लोग कहां रुकेंगे, कहां खाएंगे, जानें सभी डिटेल

नई दिल्ली: Ram Mandir Pran Pratishtha: उत्तरप्रदेश के अयोध्या में आगामी वर्ष यानी 2024 में 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होगी. इस कार्यक्रम में पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करेंगे. पीएम मोदी के अलावा उद्योगपति मुकेश अंबानी, धर्मगुरु दलाई लामा और अमिताभ बच्चन भी इस कार्यक्रम का हिस्सा होंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सभी सुविधाओं के बारे में बताया है. 

कहां रुकेंगे लोग
चंपत राय ने बताया कि उद्घाटन समारोह में शामिल होने वाले लोगों को तीन जगह पर रुकवाया जाएगा. अयोध्या के कारसेवकपुरम में 1000 लोगों की रुकने की व्यवस्था की गई है. इनके लिए रैनबसेरा बनाया गया है. 850 लोगों को टिन कंपार्टमेंट में रुकवाया जाएगा. धर्मशाला समेत कुछ स्थानों पर  पर 600 कमरे मिल चुके हैं. यह संख्या हजार तक जा सकती है. 

खाने की क्या व्यवस्था
पानी की सुचारू व्यवस्था के लिए 6 ट्यूबवेल लगाए गए हैं. समारोह स्थल के करीब ही एक मिनी हॉस्पिटल होगा. समारोह में यदि किसी को शारीरिक हानि होती है, तो इसके लिए150 एमबीबीएस डॉक्टर अयोध्या में रहेंगे. उनकी ड्यूटी लगाई जाएगी. श्रद्धालुओं को भोजन मिल सके, इसके लोए 30 से अधिक भंडारे चलाए जाएंगे. नाश्ते के तौर पर चाय-बिस्किट और रश्क का इंतजाम किया जाएगा. 

क्यों नहीं आ रहे आडवाणी-जोशी?
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आडवाणी और जोशी के शामिल न होने पर जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि आडवाणी और जोशी, दोनों ही परिवार के बुजुर्ग हैं. उनकी उम्र को देखते हुए उनसे नहीं आने का अनुरोध किया था. इसे उन्होंने विनम्रता से स्वीकार कर लिया है. 

 '96 साल के हो गए आडवाणी'
चंपत राय ने बताया आडवाणी और मुरली जोशी अभिषेक समारोह में शामिल नहीं होंगे. आडवाणी 96 साल के हो गए हैं, जोशी अगले माह 90 साल के हो जाएंगे. दोनों के लिए आना संभव नहीं हो पाएगा. चंपत राय ने बताया कि समारोह की तैयारियां 15 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी. 16 जनवरी से पूजा शुरू हो जाएगी, जो 22 जनवरी तक होगी. 

4 हजार से अधिक संत आएंगे
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने बताया कि विभिन्न परंपराओं के 150 संतों और 6 दर्शन परंपराओं के शंकराचार्यों के साथ-साथ 13 अखाड़े प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. इस समारोह में 4 हजार से अधिक साधु-संत शामिल होंगे. इनके अलावा 2200 मेहमानों को न्योता भेजा गया है. इनमें वो लोग भी शामिल हैं, जो अपने-अपने क्षेत्र के महाराथी हैं. 

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री मोदी ने भाषण में किया AI का इस्तेमाल, हिंदी में की तमिल जनता से सीधा संवाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़