साल के अंत तक पूरा हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण, परिसर में 12 और मंदिर बनाए जा रहे

राम जन्मभूमि परिसर के अंदर विभिन्न सुविधाओं के साथ 12 और मंदिर बनाए जा रहे हैं. पूर्ण रूप से बनने पर मंदिर 161 फीट ऊंचा, 235 फीट चौड़ा और 360 फीट लंबा होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2024, 10:17 PM IST
  • साल के अंत तक पूरा होगा काम.
  • सरकार ने निर्धारित किया वक्त.
साल के अंत तक पूरा हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण, परिसर में 12 और मंदिर बनाए जा रहे

अयोध्या. अयोध्या के राम मंदिर में चल रहे सभी निर्माण कार्य 2024 के अंत तक पूरे हो जाएंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम मंदिर में निर्माण कार्य पूरा करने के लिए यह समय सीमा निर्धारित की है. ट्रस्ट के मुताबिक पूरे परिसर के अंदर कुछ परियोजनाओं में समय लग सकता है और ये अगले साल के अंत तक पूरी हो जाएंगी.

समय सीमा निर्धारित कर दी गई
दरअसल राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार ने मंदिर परिसर के बाहर, अयोध्या में चल रही सभी विकास परियोजनाओं के लिए समय सीमा भी निर्धारित की है. इस बीच अयोध्या के विकास के लिए राज्य और केंद्र सरकारें अयोध्या में 32 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाएं क्रियान्वित कर रही हैं. इनमें श्री राम कुंड, कर्म क्षेत्र (अनुष्ठानों के लिए), हनुमान गढ़ी, श्री रामलला पुराकालिक दारूशन मंडल, श्री कम्म कीर्ति, गुरु वशिष्ठ पीठिका, भक्ति टीला, तुलसी (ओपन थिएटर), राम दरबार, माता कौशल्या वात्सल्य मंडप, रामंगन, महर्षि वाल्मीक अभिलेखागार केंद्र और माता सीता रसोई अन्नक्षेत्र (रसोईघर) शामिल हैं.

परिसर के भीतर 12 और मंदिर
इसके अलावा राम जन्मभूमि परिसर के अंदर विभिन्न सुविधाओं के साथ 12 और मंदिर बनाए जा रहे हैं. पूर्ण रूप से बनने पर मंदिर 161 फीट ऊंचा, 235 फीट चौड़ा और 360 फीट लंबा होगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीती 22 जनवरी को राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की थी. पूरे देश में इस अवसर को उत्सव की तरह मनाया गया था.

ये भी पढ़ेंः 100 की रफ्तार से 84 KM तक बिना ड्राइवर के दौड़ी ट्रेन, जानें कहां का है मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़