नई दिल्ली: भारतीय नौसेना के लिए आज 25 नवंबर गुरुवार का दिन अहम है क्योंकि बेड़े में एक नई सबमरीन शामिल होना वाली है. इसका नाम है INS Vela. आईएनएस वेला को भारत की सबसे घातक पनडुब्बी बताया जा रहा है और इसे साइलेंट किलर का नाम दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह कलावरी क्लास की चौथी सबमरीन है. यह स्वदेशी पनडुब्बी है. दरअसल भारत सरकार ने 2005 में फ्रांसीसी कंपनी मेसर्स नेवल ग्रुप के साथ ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी के तहत करार किया था. इस सौदे की कीमत करीब 3.5 खरब रुपये थी. इस करार के तहत ही INS वेला को 'मेक इन इंडिया' अभियान के अंतर्गत तैयार किया गया है.


आकार बेहद विशाल
आईएनएस वेला 221 फीट लंबी, 40 फीट ऊंची और 1565 टन भार वाली है. इस में मैग्नेटिस्ड प्रोपल्शन मोटर है, जिसकी आवाज सबमरीन से बाहर नहीं जाती है. इसीलिए, आईएनएस वेला को साइलेंट किलर कहा जा रहा है. वहीं स्टील्थ टेक्नोलॉजी के चलते रडार इन्हें पकड़ नहीं पाते. 

ये भी पढ़ें- मेघालय में कांग्रेस को बड़ा नुकसान, पूर्व सीएम समेत 12 विधायक थामेंगे TMC का दामन


लंबे सफर में सक्षम
आईएनएस वेला में दो 1250 केडब्ल्यू डीजल इंजन लगाए गए हैं. इसमें 360 बैटरी सेल्स हैं. इन्हीं बैटरियों के चलते यह सबमरीन 6500 नॉटिकल माइल्स यानी करीब 12000 किमी की दूरी तय कर सकते है. यह सफर 45-50 दिनों का हो सकता है.


इन हथियारों से लैस
-टोरपीडो फायर वाले 6 टोरपीडो ट्यूब्स हैं 
-18 टोरपीडो लग सकते हैं एक बार में
-एन्टी शिप मिसाइल SM39 से है लैस
-सबमरीन से समंदर में माइंस भी बिछाई जा सकती हैं 
-22 नॉट है इसकी रफ्तार
-सबमरीन स्पेशल स्टील से बनी है
-जिससे यह समंदर में 350 मीटर की गहराई तक जा सकती है

ये भी पढ़ें- खतरा : कोरोना के 32 नए म्यूटेंट, HIV मरीज में जन्मा है वायरस का भयानक वेरिएंट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.