लखीमपुर हिंसा: घटनास्थल पर जाने की तैयारी में राहुल गांधी, योगी सरकार ने किया SIT का गठन

छह सदस्यीय एसआईटी का नेतृत्व अतिरिक्त एसपी अरुण कुमार करेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 5, 2021, 11:27 PM IST
  • छह सदस्यीय एसआईटी का गठन
  • राहुल गांधी भी जा सकते हैं लखीमपुर
लखीमपुर हिंसा: घटनास्थल पर जाने की तैयारी में राहुल गांधी, योगी सरकार ने किया SIT का गठन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लखीमपुर खीरी घटना की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (SIT) का गठन किया है जिसमें रविवार को नौ लोगों की मौत हो गई थी.

छह सदस्यीय एसआईटी का गठन 

छह सदस्यीय एसआईटी का नेतृत्व अतिरिक्त एसपी अरुण कुमार करेंगे और इसमें डीएसपी संदीप सिंह और तीन निरीक्षक शामिल होंगे.

लखीमपुर-खीरी में रविवार को उस समय हिंसा भड़क उठी थी, जब कुछ लोगों ने विरोध कर रहे किसानों को अपने वाहन से कुचल दिया था, जिसके बाद किसानों की ओर से हिंसक प्रतिक्रिया देखने को मिली. घटना में नौ लोगों की मौत हो गई थी.

राहुल गांधी भी जा सकते हैं लखीमपुर

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रविवार को हुई हिंसा में मारे गये चार किसानों के परिवारों से मिलने बुधवार को लखीमपुर खीरी जा सकते हैं. सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी बुधवार को लखनऊ पहुंचेंगे और पार्टी प्रतिनिधिमंडल के साथ लखीमपुर खीरी जाएंगे. 

उन्होंने बताया कि गांधी के आगमन के लिए सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं.

जी हिंदुस्तान के ऑपरेशन लखीमपुर में खुलासा हुआ है कि घटनास्थल पर गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र का बेटा आशीष मिश्र मौजूद नहीं था. सुमित जायसवाल ने स्वीकार किया कि गाड़ी छोड़कर नहीं बल्कि वह खुद भाग रहा था क्योंकि हिंसक भीड़ उसे मार डालना चाहती थी. सुमित ने बताया कि उसकी गाड़ी पर लाठी और डंडों से हमला किया गया. 

दूसरी तरफ सुखबीर बादल ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा द्वारा दिए गए कथित भड़काऊ भाषण सहित पूरी घटना की न्यायिक जांच की मांग की.

एडिटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया (ईजीआई) ने कहा मंगलवार को कहा कि लखीमपुर खीरी हिंसा में टीवी पत्रकार रमन कश्यप की मौत चौंकाने वाली है और इससे कई सवाल खड़े होते हैं.

गिल्ड ने मांग की कि जिन परिस्थितियों में पत्रकार की मृत्यु हुई, उनका पता लगाने के लिए अदालत के नेतृत्व वाले विशेष जांच दल द्वारा अलग से जांच की जानी चाहिए. 

ये भी पढ़ें- MI vs RR: मुंबई ने खटखटाए प्लेऑफ के दरवाजे, राजस्थान को 8 विकेट से रौंदा

यूपी पुलिस ने किया प्रियंका गांधी को गिरफ्तार 

पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा को पहले ही पार्टी के 10 नेताओं के साथ सीतापुर में हिरासत में लिया गया है. प्रियंका गांधी को सोमवार तड़के उस समय हिरासत में लिया गया था, जब वह लखीमपुर खीरी जा रही थीं.

कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रियंका को उनके वकीलों से मिलने नहीं दिया जा रहा है और प्रशासन उन्हें हिरासत में लेने का कारण नहीं बता रहा है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़