कोलकाता. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में रविवार को बेहद वृहद स्तर पर श्रीमद्भभगवद गीता का पाठ हुआ. परेड मैदान में हुए इस अनूठे समागम के तहत अलग-अलग पृष्ठभूमि के करीब एक लाख लोगों ने सामूहिक रूप से गीता पाठ किया. आयोजकों का कहना है कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए एक लाख 20 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया था. इस कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुभकामनाएं दीं. साथ ही पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि अलग-अलग पृष्ठभूमि से आए विशाल जनसमूह द्वारा भगवद गीता का पाठ करने से न केवल सामाजिक सद्भाव बढ़ेगा बल्कि देश की विकास यात्रा में भी ऊर्जा का संचार होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रंग-बिरंगे परिधान में दिखे लोग, पूरा माहौल हुआ गीतामय
कार्यक्रम में लोग पारंपरिक परिधान पहने दिखाई दिए. इसमें अलग-अलग आयु वर्ग के लोग शामिल हुए. फिर लोगों ने संतों के साथ मिलकर गीता का पाठ किया. पश्चिम बंगाल में मुख्य विपक्षी पार्टी बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कई बड़े नेता इस कार्यक्रम में शामिल हुए और गीता का पाठ किया. 



क्या बोले पश्चिम बंगाल बीजेपी अध्यक्ष
पश्चिम बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष सकांत मजूमदार ने कहा है-भगवद गीता दुनिया को दिया गया भारत का सबसे बड़ा उपहार है. जो लोग इस कार्यक्रम का मजाक उड़ा रहे हैं उनके मन में हिंदू धर्म और इसकी परंपराओं के प्रति किसी तरह का सम्मान नहीं है. जो लोग हिंदुओं को विभाजित करने का प्रयास कर रहे हैं वे अपने प्रयासों में कभी सफल नहीं हो पाएंगे.


पीएम ने कहा-चुनौतियों से निपटने के लिए एक सूत्र
मजूमदार ने बुधवार को घोषणा की थी कि मोदी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे. पीएम ने अपने संदेश में श्रीमद्भगवद गीता को व्यापक ज्ञान और सार्थक जीवन जीने का मार्ग प्रदान करने वाला एक व्यावहारिक मार्गदर्शक बताया. उन्होंने कहा-गीता जीवन की चुनौतियों से निपटने में आपके हाथ में मौजूद एक सूत्र के रूप में भी काम करती है. गीता द्वारा प्रस्तावित मार्गों का बहुलवाद भारतीय विचारों और संस्कृति के लिए सर्वोत्कृष्ट है.


ये भी पढ़ेंः सरकार ने भारतीय कुश्ती महासंघ को किया निलंबित, संजय सिंह नहीं रहेंगे WFI अध्यक्ष


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.