कोरोना वायरस पर ग्लोबल रेड अलर्ट, अब तक 9800 लोग संक्रमित

कोरोना वायरस एक नई किसम की दुनियावी महामारी है..जिससे जहां हर देश को अपने स्तर पर निपटना है वहीं वैश्विक स्तर पर सभी को एक हो कर इसका मुकाबला करना है..वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ने इसे लेकर ग्लोबल इमरजेंसी जारी कर दी है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2020, 12:10 AM IST
    • ग्लोबल इमरजेंसी की घोषणा की डब्ल्यूएचओ ने
    • 9800 से अधिक मामले आये सामने
    • 213 लोगों की हुई मौतें
    • चौबीस देश हुए संक्रमित
    • भारत में सामने आया सिर्फ एक मामला
कोरोना वायरस पर ग्लोबल रेड अलर्ट, अब तक 9800 लोग संक्रमित

नई दिल्ली. अगर इस पर समय रहते रोकथाम सम्भव न हो सकी तो कोरोना वायरस इक्कीसवीं सदी की सबसे बड़ी महामारी बन सकता है. दुनिया में अब तक इसके लगभग दस हज़ार मामले सामने आ चुके हैं वहीं दो सौ से ऊपर लोग इसके शिकार हो कर जान गवां चुके हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना को लेकर वैश्विक आपातकाल की घोषणा कर दी है.   

एयरपोर्ट्स हुए मुस्तैद 

दुनिया भर के हवाई अड्डे चीन से बाहर आये इस संक्रमण को लेकर सचेत हो गए हैं. हर हवाई अड्डे पर यात्रियों की अच्छी तरह से जांच-पड़ताल करके ही उन्हें आने दिया जा रहा है. यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए उपकरण लगाए जा रहे हैं और इस संक्रमण के शिकार यात्रियों को अलग किया जा रहा है ताकि संक्रमण आमजनों को अपना शिकार न बना सके. अब तक दो सौ तेरह लोगों की मृत्यु और नौ हज़ार आठ सौ से अधिक लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

चौबीस देश हुए संक्रमित 

कोरोना वायरस ने दुनिया भर में संक्रमण फैलाना शुरू कर दिया है. चीन से बाहर चौबीस देशों में इस संक्रमण से पीड़ित लोगों की जानकारी मिली है. इन देशों में भारत के अतिरिक्त, स्वीडन, जापान, कोरिया, थाईलैंड, अमेरिका, मकाउ, फ्रांस, जर्मनी, इंग्लैण्ड, इटली, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान, हांगकांग, सिंगापूर, विएतनाम, नेपाल,  मलेशिया, कनाडा, कम्बोडिया, श्रीलंका, फिनलैंड, यूनाइटेड अरब अमीरात, फिलिप्पीन्स शामिल हैं. भारत में इस संक्रमण की आशंका वाले कुल 677 मामले सामने आये हैं जिनमें सिर्फ केरल से ही 633 लोगों पर इस वायरस के संक्रमण की आशंका है.

केरल और राजस्थान पहुंचा कोरोना 

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि की है. यह केरल का एक छात्र है जो चीन के वूहान शहर से भारत आया है. छात्र की मेडिकल जांच के दौरान उसके शरीर में कोरोना के वायरस की उपस्थिति की जानकारी मिली है. उसे ऑब्ज़र्वेशन यूनिट में रख कर चिकित्सा प्रदान की जा रही है और उसकी हालत स्थिर बताई जा रही है. इसके अतिरिक्त हाल ही में प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान के उदयपुर शहर में दो चीनी यात्रियों में इस संक्रमण की आशंका जताई जा रही है. चीन के इन दोनों नागरिकों को यहां आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

ये भी पढ़ें. CAA पर हम बिलकुल सही हैं, झुकने का प्रश्न ही नहीं : पीएम मोदी

ट्रेंडिंग न्यूज़