मोदी कैबिनेट 3.0 में दिखेगा बिहार का दबदबा, मंत्रिपद के लिए BJP-JDU से इन नामों पर चर्चा तेज

Narendra Modi Cabinet 3.0: लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को मिली पूर्ण बहुमत के बाद देश में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है और नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो नरेंद्र मोदी आज शाम तक पीएम पद की शपथ लेंगे. इस दौरान मोदी के साथ कई केंद्रीय मंत्रियों के शपथ लेने की भी चर्चा तेज है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2024, 07:39 AM IST
  • मोदी कैबिनेट 3.0 में दिख सकता है बिहार का दबदबा
  • पिछली बार बिहार के 5 सांसद बने थे मंत्री
मोदी कैबिनेट 3.0 में दिखेगा बिहार का दबदबा, मंत्रिपद के लिए BJP-JDU से इन नामों पर चर्चा तेज

नई दिल्लीः Narendra Modi Cabinet 3.0: लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को मिली पूर्ण बहुमत के बाद देश में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है और नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो नरेंद्र मोदी आज शाम तक पीएम पद की शपथ लेंगे. इस दौरान मोदी के साथ कई केंद्रीय मंत्रियों के शपथ लेने की भी चर्चा तेज है. 

मोदी कैबिनेट 3.0 में दिख सकता है बिहार का दबदबा
कयास लगाए जा रहे हैं कि मोदी कैबिनेट 3.0 में बिहार का दबदबा देखने को मिलेगा. पिछली बार की अपेक्षा इस बार बिहार से ज्यादा लोगों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. इसमें बीजेपी के अलावा एनडीए के घटक दलों जेडीयू, लोपजा(आर) और हम के सांसद भी मंत्री बनाए जा सकते हैं. अगले ही साल बिहार में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल में बिहार को तवज्जो मिलना तय माना जा रहा है. 

पिछली बार बिहार के 5 सांसद बने थे मंत्री
बता दें कि केंद्र की पिछली मोदी सरकार में बिहार से पांच सांसदों को मंत्री बनाया गया था. इनमें से केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह चुनाव हार चुके हैं. वहीं, केंद्रीय पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे और रालोजपा प्रमुख पशुपति पारस चुनाव नहीं लड़े हैं. बाकी बचे दो मंत्रियों गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय ने जीत हासिल की है. ऐसे में इन दोनों चेहरों का एक बार फिर से मंत्री बनना तय माना जा रहा है. 

बीजेपी दो नए चेहरों को ला सकती है सामने
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मोदी कैबिनेट 3.0 में बिहार बीजेपी कोटे से दो और नए चेहरे को मंत्री बनाया जा सकता है. इनमें जर्नादन सिंह सिग्रीवाल, राजीव प्रताप रूडी, गोपालजी ठाकुर और डॉ. संजय जायसवाल का नाम सुर्खियों में बना हुआ है. बिहार में एनडीए के घटक दल जेडीयू से तीन-चार मंत्री बनाए जाने की चर्चा है. 

चिराग पासवान बन सकते हैं मंत्री 
इनमें राजीव रंजन सिंह, संजय झा और रामनाथ ठाकुर का नाम सबसे आगे चल रहा है. इसके अलावा एलजेपी(आर) से पार्टी प्रमुख चिराग पासवान का नाम भी सुर्खियों में है. इसके अलावा हम प्रमुख जीतन राम मांझी का भी मंत्री बनना लगभग तय माना जा रहा है. हालांकि, स्थिति तो मोदी कैबिनेट 3.0 के शपथ ग्रहण के बाद ही साफ हो पाएगी. 

ये भी पढे़ंः फडणवीस ने दिखाया दम, कहा-विधानसभा चुनाव में दिखाएंगे दम, 11 सीट पर हम 5% से कम वोट से हम हारे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़