अंबेडकर के पोते की पार्टी के साथ उद्धव का गठबंधन, BMC चुनाव से आगे की प्लानिंग में ठाकरे?

उद्धव के लिए बेहद अहम बृहनमुंबई महानगर पालिका के चुनाव के पहले इसे महत्वपूर्ण गठबंधन माना जा रहा है. उद्धव इस वक्त शिवसेना के उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट के मुखिया हैं. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 23, 2023, 06:49 PM IST
  • प्रकाश अंबेडकर के साथ की प्रेस कांफ्रेंस.
  • बीएमसी चुनाव से आगे की हो सकती है प्लानिंग.
अंबेडकर के पोते की पार्टी के साथ उद्धव का गठबंधन, BMC चुनाव से आगे की प्लानिंग में ठाकरे?

नई दिल्ली. उद्धव ठाकरे ने भीम राव अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर की वंचित बहुजन अघाड़ी के साथ गठबंधन का ऐलान कर दिया है. उद्धव के लिए बेहद अहम बृहनमुंबई महानगर पालिका के चुनाव के पहले इसे महत्वपूर्ण गठबंधन माना जा रहा है. उद्धव इस वक्त शिवसेना के उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट के मुखिया हैं. 

प्रकाश अंबेडकर के साथ प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उद्धव ठाकरे ने कहा- संविधान की रक्षा के लिए हम दोनों साथ आए हैं. वहीं प्रकाश अंबडकर ने उम्मीद जाहिर की कि कांग्रेस और एनसीपी जैसे दल वंचित बहुजन अघाड़ी को महाविकास अघाड़ी यानी MVA के नए साथी के रूप में स्वीकार करेंगे. महाविकास अघाड़ी गठबंधन साल 2019 में महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव के बाद बना था. तब एक असाधारण घटनाक्रम में शिवसेना ने चिरप्रतिद्वंद्वी कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर गठबंधन बनाया था. तब इस गठबंधन को बेमेल भी कहा गया था.

उद्धव ठाकरे की कठिन परीक्षा!
साल 2022 में उद्धव के बेहद करीबी रहे एकनाथ शिंदे और बीजेपी ने मिलकर सरकार बना ली थी और उद्धव ठाकरे को सीएम पद से हटना पड़ा था. अब इस साल उद्धव ठाकरे के राजनीतिक जीवन के सबसे कठिन चुनावों में से एक प्रस्तावित है. बीएमसी समेत अन्य जिलों में निकाय के अहम चुनाव होने हैं. देश में सबसे अमीर नगरपालिका बीएमसी की सत्ता पर शिवसेना 30 साल से ज्यादा वक्त से काबिज है. लेकिन इस साल बीजेपी और शिवसेना का शिंदे गुट उद्धव की अगुवाई वाली शिवसेना को बेदखल करने के लिए पूरी ताकत झोंक रहा है. 

2017 में कैसा था शिवसेना का प्रदर्शन
2017 में हुए बीएमसी चुनाव में शिवसेना ने कुल 227 में से 84 सीटें जीती थीं. यह पार्टी का दो दशक में सबसे खराब प्रदर्शन था. वहीं बीजेपी ने प्रदर्शन बेहतर करते हुए 82 सीटों पर कब्जा जमाया था. 

प्रकाश अंबेडकर के साथ लंबी प्लानिंग!
अब चुनावों से पहले प्रकाश अंबेडकर की पार्टी के साथ शिवसेना (उद्धव गुट) के गठबंधन को लंबी प्लानिंग के साथ जोड़कर देखा जा रहा है. बीएमसी चुनावों से इतर अगले साल महाराष्ट्र में विधानसभा के चुनाव भी होंगे. ऐसे में राज्य में दलित वोटबैंक के मद्देनजर प्रकाश अंबेडकर का साथ उद्धव के लिए अहम साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने सर्जिकल स्ट्राइक पर खड़े किए सवाल, कहा- जवानों की बात नहीं माने पीएम मोदी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़