UGC-नेट परीक्षा 2024 रद्द, जानें सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

 UGC-नेट परीक्षा भी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी यानी NTA ही कंडक्ट करता है. यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आने के बाद यह फैसला किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2024, 11:09 PM IST
  • NTA ने रद्द कर दी परीक्षा.
  • गड़बड़ी की शिकायत आई थी.
UGC-नेट परीक्षा 2024 रद्द, जानें सरकार ने क्यों लिया ये फैसला

नई दिल्ली. राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने बुधवार को बड़ा कदम उठाते हुए UGC-नेट परीक्षा 2024 को रद्द कर दिया है. NTA का यह फैसला NEET परीक्षा में धांधली के विवादों के बीच आया है. UGC-नेट की परीक्षा एक दिन पहले यानी 18 जून को ही संपन्न हुई है. एनटीए ने यह फैसला परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत के बाद लिया है. परीक्षा दोबारा कराई जाएगी. शिक्षा मंत्रालय के X अकाउंट पर जानकारी देते हुए कहा गया है कि सरकार परीक्षाओं की पवित्रता बनाए रखने और छात्रों के हितों को सुरक्षित रखने के लिए पूरी तरीके से प्रतिबद्ध है. 

मंत्रालय की पोस्ट में कहा है-Indian Cyber Crime Coordination Centre से मिले इनपुट्स के आधार पर इस परीक्षा को रद्द किया गया है. प्रथम दृष्टया ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि परीक्षा में गड़बड़ी हो सकती है. यह परीक्षा दोबारा कराई जाएगी जिसकी जानकारी समय पर उपलब्ध कराई जाएगी. गड़बड़ी के मामले की जांच सीबीआई के हाथों में दी जा रही है. सीबीआई इसकी जांच पूरी तह तक करेगी.

बता दें कि मंत्रालय का यह फैसला, मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट’ (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) में कथित अनियमितताओं को लेकर उपजे बड़े विवाद के बीच आया है और यह मुद्दा अब सुप्रीम कोर्ट में है. परंपरा से हटकर, इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) एक ही दिन (18 जून) में ‘पेन और पेपर मोड’ में आयोजित की गई, जिसमें 11 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था.

शिक्षा मंत्रालय के एक सीनियर ऑफिसर ने बताया कि फिर से यह परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए अलग से जानकारी साझा की जाएगी. यूजीसी-नेट परीक्षा के माध्यम से भारतीयों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप, सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और भारतीय विश्वविद्यालयों एवं कॉलेजों में पीएचडी में प्रवेश के लिए पात्रता निर्धारित की जाती है.

ये भी पढ़ें- कौन हैं केंद्रीय मंत्री सावित्री ठाकुर, नहीं लिख पाईं बेटी 'पढ़ाओ-बेटी बचाओ'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़