US Travel Advisories For India: भारत यात्रा करने वाले अमेरिकी नागरिकों के लिये यूएसए के विदेश मंत्रालय ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिसके तहत जो भी नागरिक भारत की यात्रा करना चाहते हैं उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की दरकार है. अमेरिका हर साल अपने देश के नागरिकों के लिये विदेशी हालात को देखते हुए 4 लेवल की गाइडलाइन जारी करता है जिसके तहत देशों को सफेद, येलो, ऑरेंज और लाल कैटेगरी में सुरक्षा की स्थिति के हिसाब से बांटा गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लगातार तीसरी बार भारत को मिला येलो अलर्ट


अमेरिका की ओर से यह इस साल जारी की गई चौथी एडवाइजरी है जिसमें भारत 28 मार्च के बाद से ही येलो जोन में बना हुआ है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने भारत जाने वाले नागरिकों को सावधानी बरतने और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की यात्रा न करने का निर्देश दिया है.


जानें क्या होता है इसका मतलब


उल्लेखनीय है कि अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी किये इन दिशानिर्देशों के तहत पहले चरण यानि की सफेद अलर्ट में आने वाले देश को पूरी तरह से सुरक्षित बताया जाता है. वहीं पर येलो अलर्ट में आने वाले देशों में सावधानी बरतने की बात कही जाती है. तीसरे चरण यानि की ऑरेन्ज अलर्ट वाले देशों में नागरिकों को अपनी यात्रा पर पुनर्विचार करने की बात कही जाती है तो वहीं पर चौथे लेवल यानि कि रेड अलर्ट वाले देशों में यात्रा करने से मना किया जाता है.


इस साल कैसी रही है स्थिति


भारत के लिये अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ज्यादातर समय येलो और ऑरेन्ज अलर्ट ही जारी किया है, हालांकि कोरोना काल के बाद से इस साल 24 जनवरी तक यह रेड अलर्ट में था. वहीं 28 मार्च को जारी की गई एडवाइजरी में इसे येलो अलर्ट कर दिया गया. अमेरिका ने भारत के लिये इस साल 28 मार्च, 25 जुलाई और पांच अक्टूबर को एडवाइजरी जारी की और हर बार कोरोना वायरस की स्थिति एक जैसी थी.


इन देशों के लिये मिला है रेड अलर्ट


गौरतलब है कि अमेरिका की ओर से जारी की जाने वाली इस एडवाइजरी में उस देश की स्थिति, जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा के दौरान मौसम की बातों को ध्यान में रखा जाता है.


आपको बता दें कि अमेरिका ने भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और म्यांमार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, तो वहीं पर पाकिस्तान और चीन के लिए ऑरेन्ज एलर्ट के तहत यात्रा करने को लेकर पुनर्विचार करने की बात कही है. इसके साथ ही बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका के लिए अमेरिका ने येलो अलर्ट तो वहीं पर भूटान के लिए सफेद अलर्ट जारी किया है.


इसे भी पढ़ें- मां-बेटी को एक साथ कर रहा था डेट, पकड़े जाने के बाद जो हुआ वो...



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.