NCP के शरद पवार गुट को मिले चुनाव चिन्ह पर VHP को आपत्ति, बोला-ये तो हमारा सिंबल!

विश्व हिंदू परिषद कहा है कि वटवृक्ष तो उनका रजिस्टर्ड सिंबल है. दरअसल शरद पवार की पार्टी को मिला नया चुनाव चिन्ह पेड़ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2024, 08:35 PM IST
  • विश्व हिंदू परिषद की आपत्ति.
  • चुनाव चिन्ह पर है VHP की आपत्ति.
NCP के शरद पवार गुट को मिले चुनाव चिन्ह पर VHP को आपत्ति, बोला-ये तो हमारा सिंबल!

नई दिल्ली. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार गुट को बुधवार को नया चुनाव चिन्ह मिल गया था. इसके साथ ही पार्टी को नया नाम भी मिला था. लेकिन अब चुनाव चिन्ह को लेकर विश्व हिंदू परिषद ने आपत्ति जाहिर की है. संगठन ने कहा है कि वटवृक्ष तो उनका रजिस्टर्ड सिंबल है. दरअसल शरद पवार की पार्टी को मिला नया चुनाव चिन्ह पेड़ है.

बुधवार को हुआ नए नाम का फैसला
शरद पवार की पार्टी का नाम 'NCP शरत चंद्र पवार' है.  शरद पवार गुट की तरफ से तीन नाम सुझाए गए थे. वहीं चुनाव चिन्ह के रूप में भी तीन विकल्प जमा कराए गए थे. इनमें चाय का कप, उगता हुआ सूरज, सूर्यमुखी का फूल था. लेकिन नया नाम मिलने से इतर शरद पवार गुट ने सुप्रीम कोर्ट का रास्ता अख्तियार करने की बात भी कही है. गुट का कहना है कि  निर्वाचन आयोग के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगा. चुनाव आयोग ने एनसीपी के अजित पवार गुट को असली पार्टी माना है. 

क्या बोले महाराष्ट्र एनसीपी के अध्यक्ष
महाराष्ट्र एनसीपी-एसपी अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा-शरद पवार जहां भी जाते हैं, एनसीपी उनके साथ जाती है... चुनाव आयोग का यह फैसला सही नहीं है. शीर्ष अदालत में यह टिक नहीं पाएगा, हमें स्टे मिलने का भरोसा है. दूसरी तरफ  अजित पवार गुट ने सुप्रीम कोर्ट में एक कैविएट दायर की है. इसमें महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री के नेतृत्व वाली पार्टी को मान्यता देने वाले चुनाव आयोग (ईसी) के फैसले को चुनौती देने के लिए शरद पवार गुट द्वारा संभावित कदम की आशंका जताई गई है. अजित गुट का कहना है कि उनका पक्ष भी सुना जाए.

नाटकीय ढंग से बंटी एनसीपी
साल 2023 के जुलाई महीने में एनसीपी नाटकीय ढंग से बंट गई थी. तब अजित पवार के नेतृत्व वाले गुट ने महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ बीजेपी-शिवसेना सरकार में शामिल होने के लिए अपने चाचा और एनसीपी संस्थापक शरद पवार के खिलाफ बगावत कर दिया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़