आंध्र प्रदेश की राजधानी का बदला नाम, अब इस शहर के नाम पर लगी मुहर

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस.जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि राज्य की राजधानी को विशाखापत्तनम स्थानांतरित किया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 31, 2023, 04:01 PM IST
  • जानिए सीएम रेड्डी ने क्यों लिया ये फैसला
  • अमरावती के साथ ये नाम भी चर्चा में
आंध्र प्रदेश की राजधानी का बदला नाम, अब इस शहर के नाम पर लगी मुहर

नई दिल्लीः आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस.जगन मोहन रेड्डी ने मंगलवार को कहा कि राज्य की राजधानी को विशाखापत्तनम स्थानांतरित किया जाएगा. मार्च में विशाखापत्तनम में होने वाले ‘ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’ की तैयारी संबंधी बैठक को संबोधित करते हुए रेड्डी ने कहा कि वह आने वाले महीनों में बंदरगाह शहर में अपना कार्यालय स्थानांतरित करेंगे. 

जानिए क्या बोले सीएम रेड्डी
उन्होंने कहा, यहां मैं आपको विशाखापत्तनम में आमंत्रित कर रहा हूं, जो आने वाले दिनों में हमारी राजधानी बनने जा रहा है. मैं खुद भी आने वाले महीनों में विशाखापत्तनम से कामकाज करूंगा. आंध्र प्रदेश की राजधानी अभी अमरावती है. जगन मोहन रेड्डी सरकार ने पिछले साल नवंबर में, विवादास्पद आंध्र प्रदेश विकेंद्रीकरण और सभी क्षेत्रों का समावेशी विकास अधिनियम, 2020 को निरस्त कर दिया था.

तीन राजधानियों का भी प्रस्ताव
उनका मकसद राज्य के लिए तीन राजधानियां स्थापित करना है. राज्य सरकार ने विशाखापत्तनम (कार्यकारी राजधानी), अमरावती (विधायी राजधानी) और कुरनूल (न्यायिक राजधानी) को तीन राजधानियां बनाने का प्रस्ताव दिया है. रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार तीन और चार मार्च को विशाखापत्तनम में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है. उन्होंने उद्योग जगत के लोगों से बैठक में हिस्सा लेने और राज्य में निवेश करने का अनुरोध भी किया. 

ये भी पढ़ेंः बजट सत्र के आगाज में गूंजा अयोध्या का मुद्दा, राष्ट्रपति के अभिभाषण की 6 खास बातें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़