Weather Forecast: देशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस बीच अब बारिश ने भी कई स्थानों पर और ठंड बढ़ा दी है. साथ ही ठंडी हवाओं ने भी लोगों को चार दीवारी के अंदर रहने पर मजबूर कर दिया है. हालांकि, बारिशें अभी जारी रहेंगी. पश्चिमी विक्षोभ के कारण 5 फरवरी तक उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है. साथ ही हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी होने का भी अनुमान है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, यह मौसमी गतिविधि पश्चिमी विक्षोभ का परिणाम है. इसके कारण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर एक प्रेरित चक्रवाती संचय बन गया है.


3 फरवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ फिर से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. इस मौसम पैटर्न के कारण गुरुवार और फिर 3 से 5 फरवरी तक जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की/मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.


बर्फबारी के अलावा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश होने की भी संभावना है.


दिल्ली, यूपी में भी होगी बारिश
गुरुवार को भी, पंजाब, चंडीगढ़, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में हल्की/मध्यम व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है, जो 3 से 4 फरवरी तक बढ़ सकती है.


हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि की भी आशंका है.


मौसम विज्ञानियों ने गुरुवार को विशेष रूप से पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में लगभग 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से चलने वाली तेज सतही हवाओं की भी चेतावनी दी है.


मौसम के मिजाज में रुक-रुक कर बदलाव के बावजूद, 5 फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश स्थानों पर गरज और बिजली कड़कने के साथ लगातार हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी भी हो सकती है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.