West Bengal Election: छठे चरण का मतदान खत्म, बेकाबू कोरोना के बीच बंपर वोटिंग

बंगाल में शाम 5 बजे तक 79.09 फीसदी मतदान हुआ है. सबसे ज्यादा 82.67 फीसदी मतदान नदिया जिला में हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2021, 06:31 PM IST
  • छठे चरण में बंगाल की 43 विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान
  • पीएम मोदी की बंगाल यात्रा रद्द
West Bengal Election: छठे चरण का मतदान खत्म, बेकाबू कोरोना के बीच बंपर वोटिंग

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में छठे चरण के लिए गुरुवार को वोट डाले गए. मतदाताओं ने कोरोना संकट के बीच भी पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में शिरकत की और घरों से निकलकर वोट डाले. चुनाव आयोग के मुताबिक शाम 5 बजे तक करीब 80 फीसदी लोगों ने वोट डाले. 

शाम 5 बजे तक 79 फीसदी से अधिक मतदान

बंगाल में शाम 5 बजे तक 79.09 फीसदी मतदान हुआ है. सबसे ज्यादा 82.67 फीसदी मतदान नदिया जिला में हुआ है.

उत्तर 24 परगना में 75.94 फीसदी, पूर्वी बर्दवान में 82.15 फीसदी और उत्तर दिनाजपुर में 77.76 फीसदी लोगों ने सातवें चरण में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. कुछ लोग अभी भी लाइनों में लगे  हैं. 

छठे चरण में बंगाल की 43 विधानसभा सीटों पर हुआ मतदान

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में कुल 8 चरणों में मतदान होना है. राज्य विधानसभा की 294 सीटों में से अब केवल दो चरणों का मतदान शेष है. 2 मई को चुनाव परिणाम घोषित किये जायेंगे.

छठे चरण में 306 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है. इसमें 27 महिला उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

कुल 1.04 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना था. इनमें से 53.21 लाख पुरुष वोटर और 50.65 लाख महिला वोटर , 256 थर्ड जेंडर वोटर हैं. छठे फेज में कुल 14,480 मतदान केंद्रों पर वोटिंग हुई है.

पीएम मोदी की बंगाल यात्रा रद्द

कोरोना संकट के दौरान ऑक्सीजन के लिए मचे हाहाकार की वजह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बंगाल यात्रा रद्द कर दी गयी है. पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी है. पीएम मोदी ने कहा है कि 23 अप्रैल को वह कोरोना संकट पर एक उच्चस्तरीय बैठक करेंगे. इसलिए चुनावी जनसभा को संबोधित करने बंगाल नहीं जायेंगे.

ये भी पढ़ें-  पॉइंट्स टेबल में कौन टीम है नम्बर 1? जानिए किसके पास है ऑरेंज और पर्पल कैप

कुछ जगह हुई हिंसा और आगजनी

पश्चिम बंगाल में गुरुवार को छठे चरण के मतदान के दौरान भी हिंसा का दौर जारी रहा. पूर्वी बर्दवान के केतुग्राम खासपुर इलाके में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मथुरा घोष को मतदान केंद्र के अंदर घेरकर रखने के मामले में सत्तारूढ़ दल तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया. 

इसके अलावा पूर्वी बर्दवान जिला के गलसी विधानसभा क्षेत्र के सिराई ग्राम के 243 और 244 नंबर बूथ पर हिंदू मतदाताओं को वोट देने से रोका गया, तो भाजपा उम्मीदवार विकास विश्वास धरना पर बैठ गये थे. बाद में पुलिस वहां पहुंची और केंद्रीय बल के जवानों की मदद से मतदाताओं को बूथ तक ले गयी थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़