Hathras stampede: सत्संग में 116 लोगों की मृत्यु! कहां हैं भोले बाबा? पढ़ें- ताजा जानकारी

Hathras Satsang stampede: यूपी पुलिस ने कहा कि मैनपुरी जिले में राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट पर तलाशी अभियान चलाया गया, लेकिन भोले बाबा नहीं मिले.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jul 3, 2024, 08:24 AM IST
  • हाथरस में सत्संग भगदड़ पर लेटेस्ट अपडेट
  • बाबा अभी भी फरार
Hathras stampede: सत्संग में 116 लोगों की मृत्यु! कहां हैं भोले बाबा? पढ़ें- ताजा जानकारी

Hathras Satsang stampede: उत्तर प्रदेश पुलिस ने कहा कि नारायण साकार हरि उर्फ ​​'भोले बाबा', जिनके सत्संग में मंगलवार को हाथरस जिले में भगदड़ के दौरान 110 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी, वह अभी भी फरार है. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार, पुलिस उपाधीक्षक सुनील कुमार ने कहा कि भोले बाबा की तलाश में उत्तर प्रदेश पुलिस ने मैनपुरी जिले में राम कुटीर चैरिटेबल ट्रस्ट में तलाशी अभियान चलाया, लेकिन वहां भी वह नहीं मिले.

सुनील कुमार ने कहा, 'हमें परिसर के अंदर बाबा जी नहीं मिले...वे यहां नहीं हैं...' बता दें कि बाबा का हाथरस में एक सत्संग आयोजित हुआ था, जिसमें भगदड़ मच गई और जहां 116 लोगों की जान चली गई. भगदड़ दोपहर करीब 3.30 बजे मची जब भोले बाबा कार्यक्रम स्थल से निकल रहे थे.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला अधिकारियों को राहत कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है. उन्होंने घटना की जांच के भी आदेश दिए हैं.

हाथरस में सत्संग भगदड़ पर लेटेस्ट अपडेट
1. हाथरस के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. मंजीत सिंह ने बताया कि अब तक कुल 116 लोगों की मौत हो चुकी है. 32 शव यहां लाए गए हैं, जिनमें से 19 की पहचान हो चुकी है. उन्होंने कहा, 'हम बाकी लोगों की पहचान कर रहे हैं...'

2. अलीगढ़ के जिला मजिस्ट्रेट विशाक जी अय्यर ने बताया कि 23 शव अलीगढ़ लाए गए हैं और तीन घायलों का इलाज चल रहा है, जिनमें से एक की हालत गंभीर है.

3. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना की गहन जांच का वादा किया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि यह एक 'दुर्घटना थी या साजिश.' उन्होंने पुष्टि की कि राज्य सरकार हाथरस की घटना के पीछे की सच्चाई को उजागर करने के लिए प्रतिबद्ध है.

4. उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने कहा कि भगदड़ के पीछे भीड़भाड़ एक कारण थी. मनोज कुमार सिंह ने कहा कि सत्संग के बाद, भक्त बाबा नारायण हरि के वाहन के पीछे भाग रहे थे, जिन्हें साकार विश्व हरि भोले बाबा के नाम से भी जाना जाता है और उन्होंने ही इस कार्यक्रम का आयोजन किया था, जबकि कुछ लोग कार्यक्रम स्थल से मिट्टी लेने के लिए नीचे झुके और गिर गए. मुख्य सचिव ने उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार के साथ भगदड़ स्थल का दौरा किया.

5. प्रशांत कुमार ने बताया कि ज़्यादातर पीड़ित महिलाएं और बच्चे हैं. वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शलभ माथुर ने बताया कि 80 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

6. राज्य सरकार ने कहा कि आगरा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक और अलीगढ़ संभागीय आयुक्त घटना की जांच करने वाली टीम का हिस्सा हैं. टीम को 24 घंटे के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है.

7. भोले बाबा यूपी पुलिस में पहले कर्मचारी रहे हैं, जिन्होंने 18 साल तक स्थानीय खुफिया इकाई (LIU) के साथ काम किया और 1990 में एटा में तैनाती के दौरान आध्यात्मिकता की ओर बढ़ने के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली. अपनी खास शान-शौकत के लिए मशहूर, एटा-कासगंज और ब्रज क्षेत्र और कुछ अन्य इलाकों में निम्न मध्यम वर्ग और गरीबों के बीच उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं.

8. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाथरस में हुई भगदड़ में लोगों की मौत पर अपनी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. मोदी ने इस त्रासदी के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी बात की.

9. जर्मनी, फ्रांस, चीन और इजराइल समेत कई देशों के राजदूतों ने भगदड़ में हुई मौतों पर शोक जताया और पीड़ितों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि वह इस दुखद घटना से बेहद व्यथित हैं.

10. समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने सरकार से सवाल किया कि जब उन्हें पता था कि कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग जुटेंगे, तो सरकार ने क्या तैयारियां कीं. अखिलेश यादव ने कहा, 'हमें यह जानकारी तब मिली जब हम संसद में थे. सवाल यह है कि जब ऐसी घटना हुई, तब सरकार क्या कर रही थी? इतने लोगों की जान चली गई. इसके लिए वे ही जिम्मेदार हैं. मृतकों के परिजनों को मदद दी जानी चाहिए. मुझे उम्मीद है कि सरकार घायलों का बेहतर इलाज सुनिश्चित करेगी.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़