जानिए कौन हैं भूपेंद्र चौधरी, यूपी में बीजेपी को मिल गया नया प्रदेश अध्यक्ष

यूपी बीजेपी को नया प्रदेश अध्यक्ष मिल गया है. भारतीय जनता पार्टी ने भूपेंद्र चौधरी को पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया है. भूपेंद्र पश्चिमी यूपी से आते हैं, आपको वहां सीटों का समीकरण समझाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 03:47 PM IST
  • भूपेंद्र चौधरी बने यूपी बीजेपी के नए अध्यक्ष
  • पार्टी ने की क्षेत्रीय संतुलन भी साधने की कोशिश
जानिए कौन हैं भूपेंद्र चौधरी, यूपी में बीजेपी को मिल गया नया प्रदेश अध्यक्ष

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी (Bhupendra Singh Chaudhary) को पार्टी की प्रदेश इकाई का अध्यक्ष नियुक्त किया. पार्टी की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई.

भूपेंद्र चौधरी के यूपी भाजपा की कमान
पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी को यूपी बीजेपी का नया कप्तान बनाया गया है. भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव की ओर से जारी इस बयान में कहा गया है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने भूपेंद्र सिंह को उत्तर प्रदेश में पार्टी का अध्यक्ष नियुक्त किया है.

भूपेंद्र चौधरी की नियुक्ति को राजनीतिक रूप से प्रभावी जाट समुदाय को साधने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है. ज्ञात हो कि केंद्र सरकार के विवादास्पद तीन कृषि कानूनों के खिलाफ राजधानी दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में एक साल तक चले आंदोलन में जाट समुदाय ने अग्रणी भूमिका निभायी थी.

पश्चिमी यूपी का समीकरण समझिए..
वेस्ट यूपी में 26 जिले हैं. 136 विधानसभा सीटे हैं. 2017 में बीजेपी ने 109 सीट जीतीं. विपक्ष के खाते में सिर्फ 27 सीटें आईं. जाटों की अच्छी खासी संख्या है. पश्चिमी यूपी में जाटों की आबादी 17%  है. मथुरा में 40%, बागपत में 30% जाट, सहारनपुर में 20% जाट आबादी है. बीते दो चुनाव में जाट बीजेपी के साथ रहे हैं.

भूपेंद्र चौधरी ने बुधवार को देर शाम भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी. वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंत्रिपरिषद में पंचायती राज मंत्री हैं. चौधरी, प्रदेश सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का स्थान लेंगे. इस दौरान स्वतंत्र देव सिंह ने ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दी है. उन्होंने लिखा, 'भूपेंद्र चौधरी जी को भाजपा उत्तर प्रदेश का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त होने पर हार्दिक बधाई एवं सफल कार्यकाल हेतु शुभकामनाएं.'

मुख्यमंत्री योगी पूर्वी उत्तर प्रदेश से हैं. ऐसे में भाजपा ने भूपेंद्र चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष के पद पर नियुक्त कर क्षेत्रीय संतुलन भी साधने की कोशिश की है. चौधरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं और वह विधान परिषद के सदस्य हैं.

इसे भी पढ़ें- Pegasus: 29 में से 5 फोन में मिला मैलवेयर, लेकिन पेगासस का सबूत नहीं, सुप्रीम कोर्ट पैनल रिपोर्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़