केमिकल इंजीनियर से 'गुरु' तक का सफर, कौन हैं जसदीप सिंह गिल जो बने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के मुखिया

पंजाब के ब्यास में डेरा राधा स्वामी के मुखी गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने उत्तराधिकारी चुन लिया है. अमृतसर के ब्यास में डेरा राधा स्वामी के नए प्रमुख जसदीप सिंह गिल होंगे. 45 साल के जसदीप सिंह गिल ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वह आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 2, 2024, 03:47 PM IST
  • दीक्षा देने का अधिकार होगा
  • तत्काल प्रभाव से संभालेंगे पद
केमिकल इंजीनियर से 'गुरु' तक का सफर, कौन हैं जसदीप सिंह गिल जो बने राधा स्वामी सत्संग ब्यास के मुखिया

नई दिल्लीः पंजाब के ब्यास में डेरा राधा स्वामी के मुखी गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने उत्तराधिकारी चुन लिया है. अमृतसर के ब्यास में डेरा राधा स्वामी के नए प्रमुख जसदीप सिंह गिल होंगे. 45 साल के जसदीप सिंह गिल ने कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. वह आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्र रहे हैं.

जसदीप सिंह गिल के पास दीक्षा देने का अधिकार होगा. वह तत्काल प्रभाव से संरक्षक के रूप में गुरिंदर सिंह ढिल्लों का स्थान लेंगे. उनको बतौर गुरु नाम देने का भी अधिकार होगा. 

बड़ी फार्मा कंपनियों में किया है काम

जसदीप सिंह गिल की उम्र 45 साल है. उन्होंने मई 2024 में फार्मास्युटिकल कंपनी सिप्ला लिमिटेड के मुख्य रणनीति अधिकारी (चीफ स्ट्रैटेजी ऑफिस) और वरिष्ठ प्रबंधन कर्मियों के रूप में पद छोड़ दिया था. वह यहां 2019 से कार्यरत थे. वह बोर्ड ऑब्जर्वर के रूप में एथ्रिस और अचिरा लैब्स प्राइवेट लिमिटेड से भी जुड़े थे. 

जसदीप सिंह गिल मार्च 2024 तक वेल्थी थेरेप्यूटिक्स के बोर्ड सदस्य थे. इससे पहले उन्होंने रैनबैक्सी में सीईओ के कार्यकारी सहायक के रूप में और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी एंटरप्रेन्योर्स में अध्यक्ष और अध्यक्ष के रूप में कार्य किया.

केमिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी की है

उनके पास कैंब्रिज विश्वविद्यालय से केमिकल इंजीनियरिंग में पीएचडी और एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से केमिकल इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री है. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से बायोकेमिकल इंजीनियरिंग और बायोटेक्नोलॉजी में ग्रेजुएशन और मास्टर डिग्री प्राप्त की थी.

बता दें कि राधा स्वामी सत्संग ब्यास की स्थापना 1891 में हुई थी. इसे बाबा जैमल सिंह ने स्थापित किया था. ये संस्था अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड समेत 90 देशों में है. इसका उद्देश्य धार्मिक संदेश देना, लोगों की मदद करना है.

यह भी पढ़िएः अमानतुल्लाह खान पर ED का एक्शन, जानें AAP नेता के खिलाफ क्यों हो रही कार्रवाई

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़