कौन हैं कल्पना सोरेन जो पति के हटने के बाद बन सकती हैं मुख्यमंत्री

पत्थर खनन आवंटन मामले में सोरेन को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है. यदि चुनाव आयोग का फैसला सोरेन के पक्ष में नहीं आता है तो उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़े सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2022, 06:19 AM IST
  • खनन आवंटन के मामले में फंसे सीएम सोरेन
  • जानिए कौन हैं सीएम हेमंत की पत्नी कल्पना सोरेन
कौन हैं कल्पना सोरेन जो पति के हटने के बाद बन सकती हैं मुख्यमंत्री

रांची: बिहार के बाद झारखंड की राजनीति में भी बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे हैं. JMM, कांग्रेस और राजद के गठबंधन की सरकार का नेतृत्व कर रहे सीएम हेमंत सोरेन बड़ी मुश्किल में फंसते जा रहे हैं. उनकी सीएम की कुर्सी पर भी संकट आ गया है.

खनन आवंटन के मामले में फंसे सीएम सोरेन

पत्थर खनन आवंटन मामले में सोरेन को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है. यदि चुनाव आयोग का फैसला सोरेन के पक्ष में नहीं आता है तो उन्हें कुर्सी छोड़नी पड़ेगी. हेमंत सोरेन और उनके भाई बसंत सोरेन के नाम पर पत्थर खदान लीज की शिकायत झारखंड बीजेपी नेताओं ने चुनाव आयोग से की थी.

झारखंड प्रदेश भाजपा की तरफ से लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 9ए के तहत मुख्यमंत्री को विधानसभा सदस्यता से अयोग्य ठहराने के लिये राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा गया था. फिलहाल यह पूरा मामला चुनाव आयोग के समक्ष है.

निशिकांत दुबे के ट्वीट ने बढ़ाई हलचल

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने हेमंत सोरेन की पत्नी को अगले सीएम का दावेदार बताया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ''झारखंड में भाभी जी के ताजपोशी की तैयारी, परिवारवादी पार्टी का बेहतरीन नुस्खा गरीब के लिए.'' निशिकांत दुबे ने 21 अगस्त को एक और ट्वीट किया, ''जोहार, जय श्री राम आखिर झारखंड में हो गया काम?'' उनके बयान के कई मायने निकाले जा रहे हैं.

निशिकांत दुबे के ट्वीट के बाद कल्पना सोरेन चर्चाओं में आ गईं. लोग अटकलें लगा रहे हैं कि हेमंत को अयोग्य घोषित किए जाने पर उनके परिवार कोई सदस्य सीएम बनेगा. ऐसे में कल्पना सोरेन का नाम सबसे आगे हैं. हालांकि उनके भाई बसंत सोरेन भी रेस में हैं.

जानिए कौन हैं कल्पना सोरेन

झारखंड में सीएम के विकल्पों पर भी चर्चा हो रही है. बीजेपी ने इशारों-इशारों में दावा किया है कि सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन मुख्यमंत्री बन सकती हैं. कल्पना सोरेन सक्रिय राजनीति में हिस्सा नहीं लेती हैं लेकिन परिवार में राजनीतिक माहौल होने की वजह से उनकी दिलचस्पी राजनीतिक घटनाओं में रहती है. कल्पना ओडिशा के मयूरभंज की रहने वाली हैं. उनका परिवार अब भी वहीं रहता है. कल्पना रांची में प्ले स्कूल चलाती हैं. कल्पना सोरेन की हेमंत सोरेन से 7 फरवरी 2006 को शादी हुई थी और इनके दो बच्चे निखिल और अंश है.

यह भी पढ़ें: जी-23 गुट एक्शन में! आजाद के बाद आनंद शर्मा ने कांग्रेस को दिया झटका, कमेटी से इस्तीफा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़