WHO की चेतावनी: डेल्टा वैरियेंट और भी मचा सकता है तबाही, कोरोना पर नियंत्रण जरूरी

Corona in India: डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेबियस ने कहा: "कोरोना के अब तक चार वैरिएंट ऐसे सामने आए हैं, जो वाकई बेहद चिंताजनक हैं. जब तक वायरस फैलता रहेगा तब तक और भी आते रहेंगे." टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से पांच में पिछले चार हफ्तों में एवरेज संक्रमण 80 प्रतिशत बढ़ा है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2021, 10:06 AM IST
  • डेल्टा वैरिएंट अब 132 देशों और क्षेत्रों में सामने आया है
  • मास्क-सोशल डिस्टेंसिंग अभी भी बचाव के कारगर उपाय
WHO की चेतावनी: डेल्टा वैरियेंट और भी मचा सकता है तबाही, कोरोना पर नियंत्रण जरूरी

नई दिल्लीः Corona in India: भारत में कोरोना की तीसरी लहर की चिंता और कई अन्य देशों में चौथी लहर की आहट के बीच WHO ने एक बार फिर डेल्टा वैरियंट को लेकर चेतावनी जारी की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड -19 का डेल्टा वैरिएंट दुनिया के लिए एक चेतावनी है. संगठन ने कहा है कि इससे पहले कि स्थिति और भी बदतर हो जाए, इसे कम करना होगा. WHO ने कहा कि पहले ही भारत में पाया गया तेजी से फैलने वाला ये वैरिएंट अब 132 देशों और क्षेत्रों में सामने आया है.

डेल्टा वैरिएंट को जल्द समझना जरूरी
डब्ल्यूएचओ के आपात निदेशक माइकल रयान ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "डेल्टा एक चेतावनी है: यह एक चेतावनी है कि वायरस विकसित हो रहा है, लेकिन यह एक कॉल टू एक्शन है जिसे हमें और अधिक खतरनाक वैरिएंट के सामने आने से पहले समझना होगा''.

औसतन 80 प्रतिशत बढ़ा संक्रमण
डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अदनोम गेबियस ने कहा: "कोरोना के अब तक चार वैरिएंट ऐसे सामने आए हैं, जो वाकई बेहद चिंताजनक हैं. जब तक वायरस फैलता रहेगा तब तक और भी आते रहेंगे." टेड्रोस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों में से पांच में पिछले चार हफ्तों में एवरेज संक्रमण 80 प्रतिशत बढ़ा है.

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग कारगर उपाय
रयान ने कहा कि , हालांकि डेल्टा वैरियंट ने कई देशों को हिला दिया है लेकिन ट्रांसमिशन को नियंत्रण में लाने के लिए सिद्ध उपाय अभी भी काम कर रहे हैं. विशेष रूप से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, हाथों की सफाई आदि. उन्होंने कहा "वायरस फिटर हो गया है, वायरस तेज हो गया है. गेम प्लान अभी भी काम करता है, लेकिन हमें अपने गेम प्लान को पहले से कहीं अधिक कुशलता से और अधिक प्रभावी ढंग से लागू करने की आवश्यकता है." उन्होंने कहा- लोगों को कोरोना के प्रारंभिक बचाव के उपायों को जारी रखना चाहिए. ये बेहद जरूरी है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़