Congress Foundation Day: एक अंग्रेज ने क्यों की 'कांग्रेस' की स्थापना, जानें क्या था मकसद?

Congress Foundation Story: कांग्रेस की स्थापना 28 दिसंबर, 1885 में एओ ह्यूम ने की थी. ह्यूम उस दौरान एक रिटायर्ड सिविल सर्वेंट थे, जो अंग्रेजी हुकुमत के दौरान सबसे पहले उत्तर प्रदेश के इटावा में पोस्टेड थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2023, 03:55 PM IST
  • 1885 में हुई थी कांग्रेस की स्थापना
  • एओ ह्यूम ने की पार्टी की स्थापना
Congress Foundation Day: एक अंग्रेज ने क्यों की 'कांग्रेस' की स्थापना, जानें क्या था मकसद?

नई दिल्ली: Congress Foundation Story: कांग्रेस देश की सबसे बड़ी पार्टियों में से एक है, आज इसे बने हुए 138 साल हो गए हैं. कांग्रेस देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी है. कांग्रेस के कई नेताओं से स्वाधीनता आंदोलन में अपनी भूमिका निभाई थी, जेल गए थे, अंग्रेजों के डंडे खाए थे. लेकिन दिलचस्प बात ये है कि इस पार्टी की स्थापना एक अंग्रेज ने ही की थी. कांग्रेस की स्थापना 28 दिसंबर, 1885 कों एओ ह्यूम ने की थी.

अंग्रेज ने ही क्यों की स्थापना
दरअसल, साल 1857 में भारत में राज कर रहे अंग्रेजों के खिलाफ पहली बगावत हुई थी. इस बगावत को देखकर अंग्रेजी हुकुमत की जड़े हिल गई थीं. उन्हें लगा कि इसी तरह की बगावत आगे भी हुई तो भारत में उनका शासन डगमगा सकता है. इसलिए अंग्रेजों ने एक ऐसा मंच तैयार किया, जहां लोग अपना रोष प्रकट कर सकते हैं. लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों को इस संगठन का हिस्सा बनाया गया ताकि अंग्रेजी हुकुमत और आमजन के बीच संवाद का एक रास्ता बना रहे. अंग्रेजी अफसर एओ ह्यूम को यह मंच तैयार करने की जिम्मेदारी दी. उन्होंने इसका नाम 'कांग्रेस' रखा. भले इसे अंग्रेजों ने बनाया, लेकिन इसका अध्यक्ष हिन्दुस्तानी को ही बनाया गया. 

कौन थे एओ ह्यूम?
एओ ह्यूम इंग्लैंड में जन्मे थे.1849 में उन्हें अंग्रेजी हुकुमत में सिविल सर्वेंट के तौर पर यूपी के इटावा में उनकी हुई. उनके कार्यकाल में ही 1857 की क्रान्ति हुई थी. ह्यूम करीब 22 साल तक कांग्रेस पार्टी के महासचिव रहे थे. ह्यूम भारत में रहते हुए अंग्रेजी सरकार के फैसलों की आलोचना करते थे. एओ ह्यूम को जीते जी कांग्रेस पार्टी का संस्थाप नहीं कहा गया, लेकिन मरने के बाद 1912 में कांग्रेस ने उन्हें पार्टी का संस्थापक घोषित किया. गोपाल कृष्ण गोखले ने लिखा था कि एओ ह्यूम के अलावा कोई भी व्यक्ति कांग्रेस का गठन नहीं कर सकता था.

कई बड़े नेता कांग्रेस से थे
कांग्रेस के पहले अध्यक्ष व्योमेश चंद्र बनर्जी थे, जो कलकत्ता हाईकोर्ट के बैरिस्टर हुआ करते थे. कांग्रेस पार्टी ने देश को कई बड़े नेता दिए, इनमें महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरु, सरदार वल्लभ भाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की 'Bharat Nyay Yatra' कैसे भारत जोड़ो यात्रा से होगी अलग? पढ़ें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़