NEET में कुछ भी नीट एंड क्लीन नहीं, फिर भी क्यों नहीं रद्द हो पा रही परीक्षा?

 NEET Exam 2024: देश में लगातार NEET परीक्षा 2024 को रद्द करने के लिए मांग उठ रही है. नेट परीक्षा रद्द हो चुकी, लेकिन नीट पर अब भी विचार किया जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट 8 जुलाई को इस मामले पर कोई बड़ा फैसला सुना सकता है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Jun 21, 2024, 03:27 PM IST
  • बिहार में पेपर लीक होने का दावा
  • 24 लाख छात्रों ने दी नीट परीक्षा
NEET में कुछ भी नीट एंड क्लीन नहीं, फिर भी क्यों नहीं रद्द हो पा रही परीक्षा?

नई दिल्ली: NEET Exam 2024: देश में नीट परीक्षा को लेकर लगातार विवाद बना हुआ है. NTA ने पेपर में गड़बड़ी के आरोप को खारिज कर दिया है. जबकि दूसरी तरफ शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि दो स्थानों पर कुछ गड़बड़ियां सामने आई हैं. इसके बाद प्रधान ने ये भी कहा कि NTA को क्लीन चिट देने में जल्दबाजी की गई. ये मेरी गलती थी. चुनाव के बाद मैंने जॉइन किया. मेरा पहला ही दिन था, जब सुप्रीम कोर्ट ने री-टेस्ट का आदेश दिया. तब तक मेरे पास गड़बड़ी की कोई जानकारी नहीं थी.

NEET में गड़बड़ी की आशंका क्यों?
1. पहली बार 67 छात्रों ने टॉप किया. इससे पहले हर साल 1-2 बच्चे टॉप करते रहे.
2. टॉप करने वाले 67 में से 6 बच्चे तो हरियाणा के झज्जर ज़िले के एक सेंटर के हैं. 
3. रिजल्ट तय समय से पहले जारी हो गया. 14 जून को जारी होने वाले नतीजे 4 जून को ही आ गए. 
4. कई छात्रों को ग्रेस मार्क्स मिले, इसमें गड़बड़ी का आरोप लगा. अब इन छात्रों का फिर एग्जाम होगा.
5. कई सेंटर ऐसे पाए गए जहां के CCTV कैमरा काम नहीं कर रहे थे.
6. इस मामले में 4 आरोपियों ने कबूल किया कि  एक रात पहले हमें प्रश्न पत्र मिला. फूफा 30-32 लाख रुपये में सेटिंग की.
7. बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा का दावा- एग्जाम से पहले करीब 35 कैंडिडेट्स को क्वेश्चन पेपर और आन्सर्स मिले. 

NEET की परीक्षा रद्द होना आसान नहीं!
केंद्र सरकार ने NET परीक्षा को एक दिन के भीतर ही रद्द कर दिया. दावा है कि NET का पेपर लीक हुआ था. लेकिन सवाल ये उठता है कि जब NEET पेपर लीक का मामला उठा तो सरकार ने इसे रद्द क्यों नहीं किया? आइए, इसका जवाब जानते हैं.
1. NET परीक्षा के 11 लाख अभ्यार्थी थे. जबकि NEET के दोगुने से ज्यादा यानी करीब 24 लाख अभ्यार्थी थे. परीक्षा दोबारा करवाने में लंबी तैयारी और समय की जरूरत होती है.
2. NEET परीक्षा की काउंसिलिंग शुरू हो चुकी है. परीक्षा रद्द होने से काउंसिलिंग भी रद्द हो जाएगी. ऐसे में परीक्षा को कैंसिल करने से वे छात्र प्रभावित होंगे जो काउंसिलिंग का हिस्सा हैं. 
3. UGC-NET की परीक्षा सरकार ने तुरंत रद्द कर दी थी. लेकिन नीट का मामला सुप्रीम कोर्ट में विचारधीन है. 8 जुलाई को इस पर कोई बड़ा फैसला आ सकता है.
4. NEET का पेपर वे छात्र देते हैं, जो 12वीं पास करके निकले हैं. ये मानसिक रूप से खास सशक्त नहीं हैं. जबकि NET का एग्जाम देने वाले छात्र पीजी ग्रेजुएट हैं, ये मानसिक रूप से सशक्त होते हैं. इसलिए NEET का पेपर रद्द करना चुनौतीपूर्ण हो गया है. 

ये भी पढ़ें- तेजस्वी यादव का बड़ा बयान, इन्हें बताया NEET पेपर लीक का मास्टरमाइंड!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़