नई दिल्लीः Sakshamta Pariksha Phase-2 Postponed: बिहार सरकार की ओर से प्रदेश के नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए आयोजित सक्षमता परीक्षा-2 स्थगित कर दी गई है. इस परीक्षा का आयोजन 26 से 28 जून तक होने वाला था लेकिन BSEB की ओर से जारी कई सूचना के अनुसार अब यह परीक्षा निर्धारित तिथि पर नहीं कराई जाएगी. बोर्ड की मानें, तो परीक्षा के लिए नए शेड्यूल का ऐलान दो दिनों के भीतर कर दिया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तारीखों में टकराव की वजह से रद्द हुआ पेपर 
दरअसल, बिहार में BPSC हेड टीचर और हेडमास्टर की परीक्षा भी 28 और 29 जून को होने वाली है. ऐसे में दोनों परीक्षाओं की तारीखों में टकराव की वजह से सक्षमता परीक्षा-2 को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. बिहार में नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सक्षमता परीक्षा का आयोजन किया जाता है. 


एक बार हो चुका है सक्षमता परीक्षा का आयोजन 
अभी तक राज्य में एक बार सक्षमता परीक्षा का सफल आयोजन हो चुका है. इस बार करीब 85 हजार शिक्षक इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो बीते शुक्रवार 21 जून को सक्षमता परीक्षा-2 को लेकर एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया था. हालांकि, बाद में जब दो परीक्षाओं की तिथि एक ही दिन हो गई तो सक्षमता परीक्षा को रद्द कर देने का फैसला लिया गया. 


पहले फेज में 93 फीसदी शिक्षक हुए थे पास 
बता दें कि सक्षमता परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन होता है. पहले फेज में कुछ शिक्षकों ने शिकायत की थी कि उन्हें ऑनलाइन एग्जाम देने में काफी परेशानी हुई थी. कई शिक्षकों ने कहा था कि इससे पहले उन्होंने कभी भी कंप्यूटर पर काम नहीं किया था. इसी वजह से उन्हें एग्जाम में परेशानी हुई. पहले चरण में 93 फीसदी शिक्षकों ने एग्जाम पास कर लिया था. तब 1.5 लाख के आसपास शिक्षकों ने सक्षमता परीक्षा दी थी. 


ये भी पढ़ेंः UP: जेल में युवक की मौत पर फूटा लोगों का गुस्सा, पुलिसकर्मियों को दौड़ाकर पीटा, गाड़ियों में की आगजनी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.