क्या शिवराज बनेंगे BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष? जानें क्या हो सकता है सियासी भविष्य

Shivraj Singh Chauhan Future: पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान 16 साल से भी ज्यादा समय के लिए मुख्यमंत्री रहे. इतने लंबे समय तक सीएम रहने के बाद शिवराज का आगे क्या होगा, चर्चा इसी पर हो रही है. शिवराज मोहन यादव के कैबिनेट में उनके नीचे मंत्री बनकर काम करें, यह संभव नहीं लगता.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 12, 2023, 11:13 AM IST
  • 16 साल तक सीएम रहे शिवराज
  • संगठन में मिल सकती है जिम्मेदारी
क्या शिवराज बनेंगे BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष? जानें क्या हो सकता है सियासी भविष्य

नई दिल्ली: Shivraj Singh Chauhan Future: मध्य प्रदेश में नए सीएम का ऐलान हो चुका है. डॉ मोहन यादव को सीएम बनाकर भाजपा ने प्रदेश में नए सिरे से लीडरशिप को तैयार करने का काम शुरू कर दिया है. पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान 16 साल से भी ज्यादा समय के लिए मुख्यमंत्री रहे. इतने लंबे समय तक सीएम रहने के बाद शिवराज का आगे क्या होगा, चर्चा इसी पर हो रही है. 64 वर्षीय शिवराज के भविष्य को लेकर लोग अलग-अलग कयास लगा रहे हैं. 

क्या राज्य सरकार में बनेंगे मंत्री?
शिवराज सिंह चौहान लंबे समय से मध्य प्रदेश की राजनीति का केंद्र रहे हैं. ऐसा होता नहीं दिख रहा कि शिवराज अब प्रदेश सरकार में मंत्री बन जाएं. दरअसल, शिवराज का कद काफी बड़ा हो चुका है. मोहन यादव ने भी सीएम बनने के बाद शिवराज के पांव छूकर आशीर्वाद लिया. शिवराज विधानसभा स्पीकर हो सकते थे, लेकिन पार्टी ने नरेंद्र तोमर को यह जिम्मेदारी है. शिवराज मोहन यादव के कैबिनेट में उनके नीचे मंत्री बनकर काम करें, यह संभव नहीं लगता.

केंद्र में बन सकते हैं मंत्री
केंद्र की मोदी सरकार के दो मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रहलाद पटेल प्रदेश विधायक बन गए हैं, उन्होंने सांसदी से इस्तीफा दे दिया है. अब मध्य प्रदेश किसी अन्य को केंद्र सरकार में मंत्री पद मिल सकता है. शिवराज सिंह चौहान केंद्र में मंत्री बन सकते हैं. उनके काम करने की शैली उनके विरोधियों को भी आकर्षित करती है. लिहाजा, पार्टी उन्हें कोई महत्वपूर्ण मंत्रालय दे सकती है. 

संगठन में मिल सकती है जिम्मेदारी
शिवराज सिंह चौहान को 'यस मैन' के तौर पर देखा जाता है. चौहान को संगठन में महारथ हासिल है. यही कारण है कि पार्टी उन्हें संगठन में भी कोई पद दे सकती है. उन्हें प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाया जा सकता है. इसके अलावा पार्टी उन्हें राष्ट्रीय महासचिव या राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी बना सकती है.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे?
जेपी नड्डा 2024 के लोकसभा चुनाव तक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पैड पर हैं. उन्हें एक्स्टेंशन मिला हुआ है. कयास हैं कि पार्टी उन्हें आगे एक्स्टेंशन नहीं देगी, ऐसे में नए अध्यक्ष की तलाश हो सकती है. मुमकिन है कि शिवराज सिंह चौहान के संगठनात्मक कौशल और अनुभव को देखते हुए उन्हें भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष भी बनाया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan New CM: MP-CG के बाद राजस्थान की बारी, इस वर्ग की महिला बन सकती है CM

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़